'वाई डू ऑल गुड थिंग्स कम टू एन एन्ड'

कनाडा-पुर्तगाली सिंगर नेली फ़र्टाडो का ये गाना सबसे पहले शायद चैनल वी पर ही सुना था और विडंबना देखिए आज इस चैनल के लिए ही ये बात एकदम फ़िट बैठती नज़र आ रही है.

Source: astar.tv

जी हां, Channel V बंद होने जा रहा है और अगर आप 80 के अंतिम दौर या Early 90s की पैदाइश हैं, तो आपकी इस चैनल के साथ कुछ यादें  ज़रूर जुड़ी होंगी. उस दौर की जेनरेशन को पॉप कल्चर और कूलनेस से मुखातिब कराने वाला ये चैनल अपने ट्रेंडी कटेंट और ख़ास म्यूज़िक के लिए जाना जाता था. इस चैनल पर म्यूज़िक की वैरायटी ऐसी थी कि इसे 90s का यूट्यूब तक कहा जाने लगा था.

लेकिन Channel V अब बंद होने जा रहा है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, स्टार इंडिया Channel V को बंद करने जा रहा है और इसकी जगह एक स्पोर्ट्स चैनल की शुरूआत की जा रही है. ऐसे में 90s की जनरेशन के लिए ये Nostalgia में डूब जाने का समय है.  

उस ज़माने में न तो यूट्यूब ही था, न इंटरनेट और व्हॉट्सएप्प जैसे आधुनिक Distractions. ऐसे में जवां होती पीढ़ी को कूल लिंगो और कई कॉमिक कैरेक्टर्स से इंट्रोड्यूस कराने में Channel V ने अहम भूमिका निभाई थी. Channel V ने Coke V Popstars को स्पॉन्सर किया था जिसके चलते Viva जैसे गर्ल्स बैंड हमें देखने को मिले थे. आज भी उनका गाया 'हम नए गीत सुनाएं' सुनने पर मन 90's की पुरानी यादों में गोते लगाने लगता है. वहीं बैंड ऑफ़ ब्वॉयज़ ने भी चैनल वी के प्लेटफॉर्म से अपनी अलग पहचान बनाई थी.

Source: b'Source:\xc2\xa0'

V ने कहीं न कहीं 90 के दशक में इंडीपॉप म्यूज़िक और पॉप कल्चर के ग्रो करने में अहम भूमिका निभाई थी. Channel V पर शाम के समय अलीशा चिनॉय, लकी अली, आर्यन्स, मोहित चौहान, यूफ़ोरिया, केके जैसे कितने ही पॉप सितारों के गाने सुनते-सुनाते उस जेनरेशन के लोग बड़े हुए थे. इसके अलावा हरियाणवी जट उधम सिंह और चैनल की ऑफ़िशियल एनिमेटेड केरेक्टर बाई को भी लोगों ने खूब पसंद किया. ये शायद पहला ऐसा चैनल था जिसने बाई जैसे केरेक्टर्स को विज्ञापनों के ज़रिए दर्शकों को एड के दौरान एंटरटेन करने का कदम उठाने की कोशिश की थी.

Source: Indiatoday
Source: pbs.twimg
Source: bp.blogspot

2004 में ही इस चैनल पर Get Gorgeous के साथ ही एक मॉडल टैलेंट शो की शुरूआत हो चुकी थी वहीं प्रतिद्विंदी MTV तो 11 साल बाद इंडिया नेक्सट टॉप मॉडल की शुरूआत की थी. Channel V एक और कारण से सुर्खियों में रहता था. वो थे उनके टैलेंटेंड और खास इंटेलेक्ट वाले VJs. गौरव कपूर, श्रुति सेठ और आदित्य रॉय कपूर जैसे कई स्टाइलिश, दिलचस्प और मनोरंजक Vjs ने इस प्रोफ़ेशन को उस ज़माने का सबसे कूल जॉब बना दिया था. आज ये सभी सितारे अपना एक अलग मुकाम हासिल कर चुके हैं.

Source: lmt-lss
Source: bollywooduncle
Source: mdkreative

अपने शुरूआती दौर में पूरी तरह से म्यूज़िक को समर्पित ये चैनल आगे आने वाले सालों में पूरी तरह से बाज़ारीकरण हो गया. यूथ कटेंट, रियेल्टी शोज़ ने कुछ सालों तक इसे पुर्नजीवित करने की कोशिश तो की लेकिन ओरिजिनल कंटेंट की कमी की वजह से ये चैनल धीरे-धीरे अपनी चमक खोता चला गया. कई लोगों के लिए इस चैनल का दौर तभी तक ही सीमित था जब तक 90 के दशक का आइकॉनिक पॉप म्यूज़िक कल्चर इस चैनल पर दिखाई देता था. जैसे-जैसे वो म्यूज़िक कल्चर ख़त्म हुआ और तथाकथित यूथ कटेंट की इस पर शुरूआत हुई, वैसे-वैसे ही कई लोगों ने इस चैनल से भी दूरी बना ली थी.   

आज नेटफ़िल्क्स और यूट्यूब के दौर में लोग महज एक क्लिक के साथ ही देसी-विदेशी शोज़ और म्यूज़िक को सुना-देखा जा सकता है लेकिन आज से लगभग 15-20 साल पहले जब इंटरनेट की गैरमौजूदगी थी, जब म्यूज़िक केवल वॉकमैन तक सीमित था, जब कूलनेस से कोई नाता नहीं था तब Channel V था और ये भले ही आज बंद होने जा रहा हो लेकिन Nostalgia की एक मीठी सी याद बनकर ये चैनल हमेशा लोगों के दिल में बसा रहेगा.