पूर्वी यूरोप का एक देश Chechyna, जो ​बीते दिनों इसलिए सुर्खियों में आया, क्योंकि आज वो पूरी तरह समलैंगिकों के खिलाफ़ खड़ा है. यहां विश्व का पहला कन्संट्रेशन कैम्प बनाया गया है, जहां समलैंगिकों पुरुषों को टॉर्चर किया जाता है. Daily Mail की रिपोर्ट के ​अनुसार, यहां बीते दिनों इस कैम्प में 100 समलैंगिक पुरुषों को कैद किया गया था,​ जिसमें से 3 को मार दिया गया. यहां किसी समलैंगिक को बिजली के झटके दिए जाते हैं और तो और इतना मारा जाता है कि उनकी जान निकल जाए.

Source- Listverse This is Representational Image

Novoya Gazetaon की रिपोर्ट के अनुसार, यहां कई ऐसे कैम्प बनाए गए हैं, जहां सम्लैंगिकों को या तो मारा जाता है या देश छोड़ने का वादा लिया जाता है. इनमें से एक कैम्प तो Argun शहर में आ​र्मी के पुराने हेडक्वाटर में बनाया गया है.

रूस के LGBT नेटवर्क के Svetlana Zakharova ने बताया कि-

सम्लैंगिक पुरुषों को रोक लिया गया था और घेरे हुए रखा था. हम वहां लोगों को बचा कर निकालने का काम कर रहे थे. उनमें से कुछ ने तो वो जगह भी छोड़ दी है. वहां 30 से 40 लोग एक कमरे में कैद रखे गए थे, जिन्हें ख़ूब मारा जा रहा था और बिजली के झटके दिए जा रहे थे. उनसे समलैंगिक समूह के बाकी लोगों के नाम भी पूछे जा रहे थे.
Source- Timedotcom This is Representational Image

रूस के Amnesty International के Alexander Artemyev ने बताया कि-

हम बस रूस के अधिकारियों से बात कर सकते हैं जांच करवाने के लिए. Chechyna में समलैंगिक के साथ इतना क्रूर बर्ताव हो रहा है कि वो इस बारे में बात करने से भी डर रहे हैं.

सूत्रों के अनुसार, वहां के राष्ट्रपति Razman Kadyrov ने इस पर शिकंजा कसने के आदेश दिए थे, लेकिन औपचारिक रूप से शासन ने गिरफ्तार से इनकार कर दिया है. Razman पर पहले भी मानव अधिकारों के उल्लंघन के ​इल्ज़ाम लगे हैं.

Source- News18