जॉब में टारगेट पूरा करने का कितना प्रेशर होता है ये प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले अच्छे से समझते होंगें. अगर आप भी ऐसी जॉब करते हैं और टारगेट अचीव न कर पाने पर भी मज़े से काम कर रहे हैं, तो आपको ईश्वर को शुक्रिया अदा करना चाहिए. चीन में एक प्राइवेट कंपनी के मालिक ने अपने कर्मचारियों को टारगेट पूरा न करने के बाद जो सज़ा दी है, उसके बारे में जानकर आप भी यही कहेंगे.

दरअसल, सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो छाया हुआ है. इस वीडियो में एक प्राइटवेट कंपनी के कर्मचारी सड़क पर घुटनों के बल चलते दिखाई दे रहे हैं. ये कोई प्रदर्शन या फिर विरोध करने के लिए ऐसा नहीं कर रहे हैं. बल्कि इन सभी को टारगेट पूरा न करने की सज़ा मिली है. ये सज़ा कंपनी के ओनर ने सुनाई है और वीडियो में वही कंपनी का झंडा लेकर इनकी अगुआई करता दिखाई दे रहा है. भीड़-भाड़ वाले इलाके में ये सब हो रहा था और सभी लोग इन लोगों को घुटनों के बल चलते देखकर हैरान थे.

जब इस घटना की ख़बर स्थानीय पुलिस को लगी तो उन्होंने तुरंत एक्शन लिया और इस शर्मनाक कृत्य को रुकवाया. इसके बाद किसी ने इस पूरी घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया.

इंटरनेट पर सभी लोग कंपनी और उसके मालिक को जमकर लताड़ रहे हैं. उनका कहना है कि इस कंपनी को बैन कर दिया जाना चाहिए. कर्मचारियों के साथ ऐसा अमानवीय व्यवहार किसी भी रूप में ठीक नहीं है. वहीं कुछ लोग कर्मचारियों को भी चुपचाप अत्याचार सहने के लिए दोषी ठहरा रहे हैं.

वैसे ये पहली बार नहीं है जब किसी चाइनीज़ कंपनी ने ऐसा किया हो. पिछले साल ऐसा ही एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें एक चीनी कंपनी का मैनेजर अपने कर्मचारियों को टारगेट पूरा न करने पार थप्पड़ मारता दिखाई दे रहा था.

कार्यस्थल के वातावरण को कैसे दमघोटू बनाया जाता है, इसी का एक घटिया उदाहरण पेश कर रही है चीन की ये कंपनी.

Source: Video Break