ट्रिप पर जाने से पहले इसके लिए कई तरह की तैयारियां करनी पड़ती हैं. कुछ लोग टिकट, होटल और लोकल ट्रैवलिंग जैसी चीजें कई महीने पहले ही बुक करा लेते हैं, लेकिन आख़िरी समय तक शॉपिंग पूरी नहीं हो पाती है. लोग इसी दुविधा में रहते हैं ट्रिप पर जाने के लिए क्या पहने और क्या नहीं?

Source: tripoto.com

चलिए आज आपकी इसी दुविधा को ख़त्म करते हैं और आपको देते हैं कुछ ऐसे ही टिप्स, जो आपकी ट्रिप को हैपनिंग बनाने वाले हैं.

1- जहां जा रहे हो वहां की जानकारी रखें 

Source: traveltriangle

पहली बात, ट्रिप पर निकलने से पहले जहां जा रहे हैं उस जगह के बारे में अच्छे से जान लें. वहां का मौसम कैसा है और किस तरह के कपड़े ले जाना बेहतर रहेगा ये जानना भी बेहद ज़रूरी है.

2- मोटे और टाइट कपड़े न पहनें 

Source: youtube.com

बस, ट्रेन और फ़्लाइट से सफ़र कर रहे हैं, तो घर से निकलने से पहले कुछ इस तरह के कपड़े पहनकर निकलें जो ट्रैवल के दौरान परेशान न करे. क्योंकि इस दौरान मोटे और टाइट कपड़े सोने और टॉयलेट जाने-आने में परेशानी पैदा कर सकते हैं.

3- जींस पहनने से बचें

Source: ntu.ac

लंबी यात्रा के दौरान जींस पहनकर जाने से बचें. ये आपको परेशानी में डाल सकते हैं. यात्रा के दौरान भारी जूते पहनकर जाना भी परेशान करेगा. सुविधानुसार चीज़ें रखें, तो यात्रा कम्फ़र्टेबल होगी.

4- वही पहनें जो आपको अच्छा लगे

Source: appealingindia

 किसी Beach वाली जगह जा रहे हैं, तो बैग में उसी तरह के कपड़े रखें जो आपको अच्छे लगें न कि दूसरों को. क्योंकि कभी-कभी लोगों को उन कपड़ों में असहजता होती है, जो उन्होंने कभी पहने ही नहीं हैं. इसलिए अपने कम्फ़र्ट के हिसाब से ही कपड़े पहनें.

5- कूल दिखना है ये तो ये चीज़ें रखें 

Source: brfreepik

ट्रैवेलिंग के लिए पहले बैग में सनग्लास, स्टाइलिश हैट, हल्के व ढीले कपड़े, हल्के शूज़, चप्पल रखना बिलकुल भी न भूलें. ट्रैवल के दौरान ये सारी चीज़ें न सिर्फ़ आपको कूल लुक देंगे, बल्कि कम्फ़र्टेबल भी फ़ील कराएंगे.

6- पुरुष शॉर्ट्स या ट्राउज़र पहनें

Source: thetravelstories

ख़ासकर ट्रेन में सफ़र के दौरान महिलाओं का सूट या हल्के पज़ामा और पुरुषों का शॉर्ट्स या ट्राउज़र पहनकर जाना ठीक रहेगा. ट्रेन के सफ़र के दौरान चप्पल ज़रूर रखें, टॉयलेट जाने-आने में सुविधा रहेगी.

7- भारी बूट्स पहनने से बचें

Source: switchbacktravel

सफ़र के दौरान भारी बूट्स या भारी स्पोर्ट्स शूज़ पहनकर जाने से भी बचें. सफ़र में अकसर कई लोगों को जूते उतारकर बैठने या सोने की आदत होती है ऐसे में ध्यान रखें कि आपके जूते उतारने से बदबू न आए.

8. ट्रैवल बैग का विशेष ध्यान

Source: adventurouskate

ट्रिप पर जा रहे हैं तो ट्रैवल बैग का भी विशेष ध्यान रखें. भारी बैग रखने से बचें, जितना हो सके पीठ वाले छोटे कैरी बैग रखें, ताकि आसानी से कहीं भी घूम-फिर सकते हैं.

9- महंगे कपड़े ख़राब न करें 

Source: standard

बस, ट्रेन और फ़्लाइट में ट्रैवल के दौरान महंगे कपड़े पहनने से भी बचें. क्योंकि इस दौरान बैठे रहने या फिर सोने के कारण कपड़े ख़राब होने की अधिकतम संभावना रहती है.

10- कूल दिखने के लिए ये पहनें 

Source: traveltriangle

अगर ट्रैवल के दौरान आपको कूल दिखना ही है, तो महिलाएं जींस और टी-शर्ट के बजाय लॉन्ग वन पीस जबकि पुरुष हाफ़ टी-शर्ट के साथ शॉर्ट्स पहन सकते हैं. गॉगल्स के साथ स्पोर्ट्स कैप आपको एक अलग ही लुक देगा.

11- हैंड बैग या वेस्ट बैग

Source: designmilk

यात्रा के दौरान फ़ोन, कैश, कार्ड्स और टिकिट्स रखने के लिए हैंड बैग या वेस्ट बैग रखना न भूलें. क्योंकि अच्छी यात्रा के लिए इन ज़रूरी चीजों का सेफ़ रहना भी ज़रूरी है.

12- ट्रिप कूल और कम्फ़र्टेबल हो

Source: tourbar

ट्रिप तभी कूल और कम्फ़र्टेबल होती है, जब आप इस दौरान सहज महसूस करें. इसलिए घर से बिना किसी टेंशन के निकलें और कुछ भूलकर सिर्फ़ एंजॉय करने पर ध्यान दें.

उम्मीद करते हैं ये जानकारियां आपको अच्छी लगी होंगी और अगली बार जब भी किसी ट्रिप पर जाएं इन बातों का ख़्याल ज़रूर रखें.