देश हो चाहे विदेश ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज़ आजकल लोगों के सर चढ़कर बोल रहा है. बीते कुछ वर्षों में अपने यहां भी कभी भी कहीं भी इंटरनेट के ज़रिये ख़रीदारी करने का ये चलन तेजी से बढ़ा है. वहीं कुछ ऐसे भी मामले सामने आए हैं जब आपने ऑर्डर किया कुछ और डिलिवर हुआ कुछ और. मगर आप सोच रहे हैं कि ऐसा सिर्फ़ भारत में ही होता, तो आप बिल्कुल ग़लत हैं. विदेशों में भी अकसर ऐसी ग़लतियां होती रहती हैं. ऐसा ही एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है कैलिफ़ोर्निया से.

Source: avoncycles

हुआ यूं के यहां के एक कपल ने अपनी पोती के लिए ऑनलाइन एक साइकिल ऑर्डर की थी. लेकिन जब उनके घर पर साइकिल का पार्सल आया, तो इसे खोलने के बाद उनकी हवाइयां उड़ गईं, क्योंकि इसमें साइकिल की जगह एक दाढ़ी वाली ड्रैगन छिपकली निकली. जिसको देख कर ये कपल डर गया.

इस पूरे घटनाक्रम को रिवरसाइड काउंटी एनिमल सर्विसेज़ ने अपने फ़ेसबुक पेज पर शेयर किया है. इसमें बताया गया है कि, Brummett ने साइकिल को देखने के लिए जब पैकेट खोला, तो उसमें से एक बड़ी छिपकली बाहर निकली. पैकेट से बाहर निकली छिपकली उनके कंधों को देख रही थी और शायद ये सोच रही थी कि वो कहां आ गई.

Source: lizardtypes

फिर Brummett ने एनिमल वेल्फ़ेयर को कॉल किया और इसे उन्हें सौंप दिया. फ़िलहाल ये छिपकली रिवरसाइड काउंटी एनिमल सर्विसेज़ के कब्जे में है. वो यहां अपनी लाइफ़ कैसे इंजॉय कर रही है, इसे आप इस वीडियो में देख सकते हैं.

इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर काफ़ी शेयर किया जा रहा है. लोग इसे ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी की लापरवाही बता रहे हैं. इसीलिए कहते हैं कि ऑनलाइन शॉपिंग करते वक़्त कुछ सावधानी ज़रूर बरतनी चाहिए. वरना मंगाओगे कुछ और मिलेगा कुछ.

वैसे यहां इस ई-कॉमर्स वेबसाइट की ग़लती को भी नज़रअंदाज नहीं किया जा सकता, जो लोगों को साइकिल के बदले जावनर डिलिवर करती दिख रही है. उम्मीद है कि वो इससे सबक लेगी और अपने ग्राहकों की की ज़रूरत और सुरक्षा का ख़्याल रखेगी. सुरक्षा का इसलिए क्योंकि खुदा न खास्ता अगर इस कपल के साथ डर के मारे कोई एक्सिडेंट हो जाता, तो कितना बुरा होता.

लेकिन ये पहला मामला नहीं है, इससे पहले भी कई बार इस तरह की ख़बरें आ चुकी हैं जब कस्टमर ने आर्डर कुछ किया था और पार्सल में कुछ और ही निकल आया.

Source: Riverside County Animal Services