अपने यहां मूवी देखना शायद हर किसी को पसंद है. तभी तो यहां बॉलीवुड ही नहीं, बल्कि हॉलीवुड की फ़िल्में भी सुपर-डुपर हिट हो जाती हैं. इसी के साथ, थिएटर में मूवी देखने का अपना एक अलग ही मज़ा होता है, जिसे और अधिक ख़ुशनुमा बनाने के लिए तरह-तरह के एक्सपेरिमेंट किये जाते रहे हैं. पहले ब्लैक एंड व्हाइट से कलरफुल मूवीज़ और इसके बाद 3D मूवीज़ की शुरुआत हुई. इसी कड़ी में थिएटर कंपनीज़ ने 4DX लेकर आई हैं.

Source: Ultra

देश की लीडिंग सिनेमा कंपनी पीवीआर ने दिल्ली में अपने 4DX थिएटर की शुरुआत कर दी है. इस थिएटर में आप मूवी को थ्रिलिंग अंदाज़ में देख सकेंगे. 4DX लेटेस्ट टेक्नोलॉजी है. इससे लैस थिएटर्स में स्क्रीन पर जो चल रहा होता है वैसा ही आपको महसूस होता है.

Source: 5stardurban

इसकी सीट्स एक्शन के साथ ही मूव करने लगती हैं, बारिश, स्नोफॉल, ठंडी हवा का झोंका, बिजली, फ़ॉग, खु़शबू आदि को स्पेशल इफेक्ट्स के ज़रिये आप फ़ील करते हैं. इस तरह से आपके मूवी देखने के एक्सपीरियंस को कभी ना भूला देने वाला पल बनाने की कोशिश की जाती है. फ़िल्म देखने के दौरान जो भी 70 MM के पर्दे पर घटित हो रहा होता है, उसे आप भी महसूस करते हैं.

Source: Cine.colombia

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, पीवीआर नोएडा और गुरुग्राम में पहले से ही इस तरह के थिएटर चल रहे हैं. अब दिल्ली के पैसिफ़िक मॉल में पहला 4DX थिएटर शुरु किया है. फ़िलहाल यहां 2 हॉलीवुड मूवीज़, ‘ब्लैक पैंथर’ और ‘टॉम रेडर’ ही दिखाई जा रही हैं.

Source: 248am

मैंने तो अब तक थिएटर्स में सिर्फ़ 2D और 3D मूवीज़ का ही लुत्फ़ उठाया है. मैं 4DX को एस्पिरियंस करने के लिए एक्साइटेड हूं और मौका मिलते ही वहां जाऊंगा और आप?

Feature Image Source: Cine.colombia

Source: Scoopwhoop