कुछ महीने पहले दिल्ली में एक कैब ड्राइवर द्वारा लड़की के साथ छेड़छाड़ की घटना सामने आई थी. हालांकि पुलिस की मुश्तैदी ने अपराधी ड्राइवर को सलाखों के पीछे पहुंचा ही दिया था, पर इस मामले ने कैब में सफ़र करने वाले लोगों की सुरक्षा पर सवालिया निशान लगा दिया था.

लोगों की इसी सुरक्षा को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने एक नई सेवा शुरू की है, जिसे दिल्ली पुलिस की हिम्मत App से जोड़ा गया है. महिला सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस Himmat App को दिल्ली पुलिस की तरफ़ से 2015 में लॉन्च किया गया था.

इस सेवा से जुड़ने के लिए दिल्ली पुलिस कैब में एक Quick Response (QR) कोड उपलब्ध करा रही है, जिसे स्कैन करके आप हिम्मत App के ज़रिये पुलिस को अपनी यात्रा के बारे में बतायेंगे. इसके बाद पुलिस के पास आपकी और कैब ड्राइवर दोनों की डिटेल आ जाएगी. इस डिटेल के ज़रिये पुलिस पुरे सफ़र के दौरान आपकी कैब पर नज़र रखेगी. अगर आपके पास ये App नहीं है, तो भी आप SMS के ज़रिये ये कोड 8130099100 पर पुलिस के पास भेज सकते हैं.

इस प्रोजेक्ट के ट्रायल के लिए दिल्ली पुलिस ने एयरपोर्ट के पास खड़ी काली-पीली पट्टियों वाली टैक्सी को चुना, जिनमें इस QR कोड को इंसटाल किया गया. ये कोड बिलकुल ड्राइवर की सीट के पीछे लगाए गए हैं, ताकि कैब में चढ़ते ही सवारी को ये आसानी से दिख जाएं.

Source: HT