दिल्ली के सिग्नेचर ब्रिज को आम जनता के लिए हाल ही में शुरू किया गया था. ये ब्रिज इन दिनों सुर्खियों में है, लेकिन ग़लत कारणों से. कारण है इस ब्रिज पर आए दिन हो रहे हादसों में लोगों की मौत. प्रशासन और पुलिस ने गुहार भी लगायी है कि लोग सावधानी से अपने वाहन चलाएं, लेकिन फिर भी इतने हादसे होना कहीं न कहीं प्रशासन और जनता की नाकामयाबी है.

इंजीनियरिंग के इस बेहतरीन नमूने सिग्नेचर ब्रिज को एक सप्ताह में ही लोगों ने गंदा करना शुरू कर दिया था. कहीं पान की पीक, तो कहीं खाने के खाली पैकेट. अभी पुलिस ऐसे लोगों से निपट ही रही थी, कि लगातार हादसे होते गए.

हाल ही में तीन मेडिकल स्टूडेंट्स के इस ब्रिज से गिरकर मरने की ख़बर आई थी. NDTV की रिपोर्ट के मुताबिक, तीनों स्टूडेंट अपनी मोटर साइकल से सेल्फ़ी ले रहे थे, इसी बीच स्ट्रीट लाइट के पोल से निकले तार में पैर फंसने से बाइक उछल पड़ी और लड़के पुल से नीचे जा गिरे, जिसकी वजह से उनकी मौत हो गई थी.

Source: The Hindu

24 घंटे पहले तेज़ रफ़्तार बाइक सवार दो लड़कों की मौत की ख़बर आई थी. पुलिस के अनुसार, गाज़ियाबाद का 24 वर्षीय शंकर बाइक चला रहा था और पीछे उसका 17 साल का कज़न दीपक बैठा था. तभी ब्रिज पर उसकी बाइक फिसल गई. इस हादसे में शंकर की मौत हो गई और दीपक घायल हो गया. उनसे कहा कि बाइक पर दोनों ने हेलमेट पहना था, मगर शंकर का हेलमेट निकल कर गिर गया और उसका सिर डिवाइडर से जाकर टकरा गया.

Source: b'Source: India Today'

स्ट्रीट लाइट के निकले हुए तार से हुई मौत बताती है कि लोगों की सुरक्षा को लेकर पुलिस और प्रशासन ने क्या इंतजाम किए हैं. वहीं दिल्ली के सीएम, अरविंद केजरीवाल ने लगातार हो रहे इन हादसों पर दुख व्यक्त करते हुए लोगों को सावधानी बरतने की अपील की है.

दूसरी तरफ सोशल मीडिया पर सिग्नेचर ब्रिज क्रिलर ब्रिज के नाम से ट्रेंड कर रहा है. लोग लगातार होते हादसों से परेशान हैं और पुलिस और प्रशासन को लोगों की सेफ़्टी से खेलने के लिए आड़े हाथ ले रहे हैं. उनका कहना है कि सरकार को ब्रिज की सुरक्षा बढ़ाने के साथ ही लगातार पैट्रोलिंग करनी चाहिए.

सिग्नेचर ब्रिज पर हुए हादसों के बाद दिल्ली पुलिस व ट्रैफिक पुलिस हरकत में आई है. तिमारपुर थाने की पुलिस ने शुक्रवार सुबह से ही सिग्नेचर ब्रिज पर अतिरिक्त पुलिसकर्मियों की तैनाती की है, जिससे हादसों को रोका जा सके.

Source: Firstpost

इसके अलावा सिग्नेचर ब्रिज पर नो पार्किंग, नो स्टॉपिंग, ओवरस्पीडिंग, लेन वायलेशन जैसे ट्रैफ़िक नियमों का भी उल्लंघन हो रहा है. सेल्फ़ी लेने के लिए लोग पुल की रेलिंग से लटकते दिखाई दे रहे हैं.

Source: India Today

ये बताता है कि सिग्नेचर ब्रिज पर पैट्रोलिंग बढ़ाने के बावजूद लोग नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं. यानि के सरकार को अब सख़्त कदम उठाने चाहिए ताकि लोगों की जान-माल को नुकसान न हो.