भारतीय कप्तान विराट कोहली और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पिछले कई सालों से भारत को जीत दिलाते आ रहे हैं. विराट और धोनी जब भी मैदान पर होते हैं फ़ैंस इनसे धमाकेदार बल्लेबाज़ी की उम्मीद करते हैं. धोनी अपने गगनचुंबी छक्कों से दर्शकों का मनोरंजन करते हैं, तो विराट मुश्किल हालातों में बल्लेबाज़ी करके टीम को जीत दिलाने का काम करते हैं. अपनी इसी ख़ूबी के चलते इन दोनों के नाम दुनिया के बेहतरीन खिलाड़ियों में शुमार होते हैं. धोनी और विराट के बल्ले की बेहतरीन टाइमिंग का नज़ारा तो आपने कई बार देखा होगा. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ये दोनों जो बल्ला इस्तेमाल करते हैं उनकी असल क़ीमत क्या है?

आपको जानकारी दे दें कि सभी भारतीय खिलाड़ियों को बैट BCCI की तरफ़ से दिए जाते हैं. खिलाड़ी अपने हिसाब से उस पर किसी भी ब्रांड का स्टीकर लगा सकते हैं.

तो चलिए आज हम आपको धोनी और विराट के उन्हीं बल्लों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो टीम इंडिया की जीत के गवाह रहे हैं.

महेंद्र सिंह धोनी

धोनी ने साल 2004 में बांग्लादेश के ख़िलाफ़ अपने करियर की शुरुआत की थी. अपने शुरूआती चार मैचों में फ़्लॉप रहने के बाद धोनी ने 5वें मैच में पाकिस्तान के ख़िलाफ़ 148 रन की धमाकेदार पारी खेलकर हर किसी को चौंका दिया था. इस दौरान धोनी ने 15 चौके और 4 गगनचुंबी छक्के भी लगाए थे. ये सिर्फ़ धोनी की ताक़त का ही नहीं, बल्कि उनके बल्ले का भी कमाल था.

क्या ख़ासियत है धोनी के बैट की?

Source: ndtv.com

धोनी इस समय Spartan MSD 7 Limited Edition बैट का इस्तेमाल कर रहे हैं. धोनी इस बैट पर Spartan का स्टीकर लगाने के 6 करोड़ रुपये लेते हैं. उनके एक बैट की क़ीमत क़रीब 24 हज़ार रुपये है. क़रीब 1160 से 1230 ग्राम वज़न वाले उनके बल्ले के Edge की मोटाई 40-42 मिमी होती है. धोनी के सभी बैट इंग्लिश Willow ग्रेड 1 के अंतर्गत आते हैं, जिन्हें उत्तम क़्वालिटी के बल्लों में गिना जाता है. उनके सभी बल्लों की ग्रिप ख़ासतौर पर ऑरेंज कलर की बनाई जाती है, जिसके लिए भी धोनी को अलग से पैसे मिलते हैं.

Source: quora.com
Source: quora.com

धोने ने जिस बल्ले से छक्का मारकर भारत को साल 2011 में वर्ल्ड कप दिलाया था, वो बल्ला एक नीलामी के दौरान 10 लाख, 40 हज़ार रुपये में बिका था.

विराट कोहली

Source: crictracker

विराट कोहली ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत साल 2008 में श्रीलंका के ख़िलाफ़ की थी. अपने करियर के शुरूआती 5 मैचों में विराट 32 की औसत से मात्र 159 रन ही बना पाए थे. ख़राब प्रदर्शन के कारण विराट टीम से बाहर भी रहे, लेकिन आज 211 मैच खेलने के बाद विराट 58.21 की शानदार औसत से 9,779 रन बना चुके हैं. सचिन के बाद सबसे ज़्यादा 35 वनडे शतक लगाने वाले खिलाड़ी भी हैं. इस शानदार उपलब्धि के लिए विराट के साथ-साथ उनके बल्ले भी उतने ही जिम्मेदार हैं.

ये ख़ासियत है विराट के बैट की

Source: allindiaroundup

कोहली इस समय MRF Genius Grand Edition बैट का इस्तेमाल कर रहे हैं. उनके एक बैट की क़ीमत 17 हज़ार से लेकर 23 हज़ार रुपये के बीच होती है. इस बैट पर लगे MRF के स्टीकर के लिए विराट 8 करोड़ रुपये लेते हैं. विराट के सभी बल्ले क़रीब 1170 से 1210 ग्राम वज़न वाले व 40 से 43 मिमी Edge की मोटाई वाले होते हैं. इन सभी बल्लों की ग्रिपिंग बेहद शानदार होती है. यही कारण है कि पुल और ग्लांस शॉट के दौरान गेंद बल्ले पर लगते ही बाउंड्री पार चली जाती है.

Source: espncricinfo

Source: livemint

विराट और धोनी के सभी बैट English Willow Grade 1 कैटेगरी के होते हैं, जिनको दुनिया की बेस्ट बैट बनाने वाली कंपनी द्वारा तैयार किया जाता है.

Source: quora.com