जापानियों का राष्ट्रीय खेल है सूमो पहलवानी. ये जापान में तकरीबन 2 हज़ार सालों से खेला जा रहा है. सूमो पहलवानों को वहां बहुत ही आदर-सम्मान दिया जाता है. एक सूमो पहलवान का वज़न तकरीबन 400-600 Pound होता है, पर क्या आप जानते हैं कि एक सूमो पहलवान की डाइट क्या है? वो इतने ताकतवर कैसे बनते हैं? नहीं न, चलिए आपके इस सवाल का जवाब हम दिए देते हैं.

एक सूमो पहलवान (Rikishi) बनने के लिए जितना ज़रूरी अनुसाशन है, उतना ही खाना. इसलिए एक सूमो पहलवान नॉर्मल इंसान से 8 से 10 गुना ज़्यादा कैलोरी खाता है. आइए एक नज़र सूमो रेसलर्स की डाइट पर भी डाल लेते हैं.

ब्रेकफ़ास्ट

Source: youtube

सूमो पहलवान ब्रेकफ़ास्ट नहीं करते. सुबह उनका वक़्त ट्रेनिंग के लिए होता है. साथ ही ऐसा करने से उनका पाचन रेट (Metabolism) स्लो हो जाता है और वो हेवी लंच के लिए भी तैयार हो जाते हैं.

लंच

Source: insider

सूमो पहलवान जो मेन डिश खाते हैं, वो Stew होता है, जिसे Chankonabe कहते हैं. इसे सब्ज़ियों और मीट को मिलाकर बनाया जाता है. इसके साथ ही वो 5-6 Bowl चावल खाते हैं. ऊपर से तकरीबन 6 बीयर की बोतलें भी पी जाते हैं, ताकि बची हुई कैलोरी की भरपाई की जा सके.

दोपहर की झपकी

Source: ezinemark

खाने के बाद हर सूमो पहलवान नींद की झपकी लेता है, पर ये झपकी 4-5 घंटों की होती है. इससे उनका मेटाबॉलिज़्म रेट कम हो जाता है, जो उनके शरीर में फ़ैट जमाने में मदद करता है.

डिनर

Source: Hamadayama

रात में भी Rikishi भारी डिनर करते हैं और जल्दी सो जाते हैं. इसके बाद वो सुबह जल्दी उठते हैं और पहलवानी की प्रैक्टिस करते हैं.

Chankonabe

Source: Lingualift

वैसे तो Chankonabe में ढ़ेर सारी सब्ज़ियां, डीप फ़्राइड फ़िश, टोफ़ू और मांस होता है, जिससे किसी की भी भूख मिट सकती है. लेकिन फिर भी एक सूमो पहलवान का पेट न भरे, तो वो नूडल्स भी खा सकता है. ख़ास बात ये है कि ये डिश जापान के कई रेस्टोरेंट्स में भी उपलब्ध है. वहां ये अलग-अलग फ़्लेवर्स में मिलती है.

दंग रह गए न सूमो पहलवान की ग़ज़ब की डाइट देख कर? तो इसी बात पर अपने दोस्तों से भी इसे शेयर कर दो.

Source: Lingualift