दुनिया के हर कोने में डॉक्टर सालों से लोगों की जान बचाने का काम करते आ रहे हैं. इसी वजह से उन्हें और उनके काम को इज़्ज़त की नज़रों से देखा जाता है. अख़बारों और न्यूज़ चैनलों में आप आये दिन डॉक्टरों के ऐसे ही कारनामों के बारे में देखते और पढ़ते आये होंगे.

ऐसा ही एक किस्सा मेक्सिको में सुनने को मिला, जहां एक 24 साल की लड़की के पेट में 32 किलोग्राम का ट्यूमर बन गया था. इस ट्यूमर को हटाना डॉक्टरों के लिए एक बड़ी चुनौती थी, क्योंकि इससे पहले कभी इतने बड़े ट्यूमर को किसी के शरीर में नहीं देखा गया. 

लड़की का वज़न अचानक बढ़ने लगा था, जिसके बाद वो चेकअप के लिए डॉक्टर के पास गई. जांच के बाद पता चला कि लड़की के पेट में ट्यूमर है, जो पिछले 11 महीने से विकसित हो रहा था. ट्यूमर को निकालने के लिए डॉक्टरों ने सर्जरी का सहारा लिया, पर ये सर्जरी उतनी आसान नहीं थी, जितना कि इसे समझा जा रहा था.

Dr. Erik Hanson Viana का कहना है कि 'ये ट्यूमर इतना बड़ा था कि सर्जरी के दौरान लड़की को हार्ट अटैक का ख़तरा था. इसके अलावा थोड़ी भी चूक लड़की के अंदरूनी अंगों को नुकसान पहुंचा सकती थी.'

हालांकि 6 महीने पहले डॉक्टरों ने इसे सफ़लतापूर्वक हटा दिया, अब वो धीरे-धीरे चल-फिर पा रही है. डॉक्टरों की मानें, तो इस ट्यूमर की लंबाई करीब आधे मीटर से भी ज़्यादा थी. इसे अब तक का सबसे बड़ा ट्यूमर कहा जा सकता है.