इंसान हो या जानवर हर किसी को प्यार की ज़रूरत होती है. आप किसी जानवर से जितना प्यार करेंगे बदले में वो भी आपको उतना ही प्यार करेगा. इंसान और जानवर के रिश्ते की बात ही निराली है. अगर वो जानवर कोई कुत्ता हो तो फिर कहने ही क्या. क्योंकि कुत्ता सबसे वफ़ादार जानवर होता है. इस दुनिया में अगर देखा जाये तो सबसे ज़्यादा पालतू जानवर कोई है तो वो है कुत्ता. प्यार और केयर से पले कुत्ते अपने मालिक के लिए जान देने को भी तैयार हो जाते हैं. कुत्तों की वफ़ादारी के किस्से तो आपने बहुत सुने होंगे लेकिन ये किस्सा सुनकर आप भी चौंक जायेंगे.

एक कहावत है - 'कुत्ते इंसान के सबसे अच्छे दोस्त होते हैं'. इस कहावत को सच कर दिखाया है 2 साल के एक जर्मन शेफ़र्ड Rex ने. ख़बर ये है कि Rex ने अपने मालिक को बचाने के लिए अपनी जान की परवाह तक नहीं की.

बताया जा रहा है कि ये घटना इसी 21 फरवरी की है. 16 साल के Javier ने बताया, 'उस वक़्त मैं और Rex घर पर अकेले थे. तभी मुझे अपने घर के बाहर कुछ आवाज़ें सुनाई दीं. खिड़की से झांककर देखा तो एक कार नज़र आयी और कुछ लोग, जिन्हें मैं नहीं पहचानता था. इतने में मुझे कांच वाले स्लाइडिंग दरवाज़े के टूटने की आवाज़ सुनाई दी, रेक्स भागकर नीचे गया और ज़ोर-ज़ोर से भोंकने लगा. इतने में एक आदमी चिल्लाया कि इस कुत्ते को भगाओ ये मुझे काट लेगा.'

Javier की आंटी ने GoFund को बताया कि इसके बाद Javier ने तुरंत 911 पर फ़ोन किया और कुछ समय बाद Rex ख़ून से सना हुआ ऊपर आया, क्योंकि उन चोरों ने उसे बहुत मारा था. इसके बाद वो बदमाश ऊपरी मंज़िल पर आकर सभी बैडरूम की तलाशी करने लगे. कुछ देर बाद बदमाश उस रूम में गए जहां Javier छुपा हुआ था. Javier की जान ख़तरे में देख Rex उन बदमाशों पर झपट पड़ा और उन लुटेरों ने Rex पर चार गोलियां दाग दीं और वो वहीं पर गिर पड़ा.

कुछ समय बाद पुलिस घटना स्थल पर पहुंची, लेकिन तब तक चोर भाग गए थे. करीब एक घंटे के बाद Javier को सुरक्षित घर से बाहर निकल लिया गया. और घायल Rex को अस्पताल ले जाया गया. कुछ समय बाद Javier को एक कॉल आई कि Rex अब भी ज़िंदा है. इस हमले में Rex ने अपने मालिक को तो बचा लिया लेकिन ख़ुद बुरी तरह से घायल हो गया, इस हमले में उसकी गर्दन और पैर पर गंभीर चोटें आयीं, जिनकी सर्जरी करानी पड़ी.

अपने मालिक के लिए इतना प्यार और समर्पण भावना एक वफ़ादार कुत्ते में ही हो सकती है. Rex की इस बहादुरी के किस्से आज हर जगह होने लगे हैं, और कई लोग उसके इलाज के लिए पैसे दान कर रहे हैं. डॉक्टर के मुताबिक़ पिछले शुक्रवार को Rex की पहली सफ़ल सर्जरी हुई और वो जल्द ही पूरी तरह से ठीक हो जायेगा. Rex को अब सभी लोग 'The Hero Dog' के नाम से जानने लगे हैं.

Javier और उसका प्यारा Rex मस्ती करते हुए.

जब चोर घर में घुस आये थे उससे पहले Javier और Rex घर में अकेले थे.

Rex की मस्ती करती हुई पहले की तस्वीरें!

घायल Rex आराम करता हुआ, दुखी Javier उसके जल्द ठीक होने का इंतज़ार करता हुआ.

Rex का इलाज़ अब भी जारी है.

Rex अब धीरे-धीरे ठीक हो रहा है और Javier के साथ मस्ती करने लगा है.

Rex की ये बहादुरी हमें ये सीख देती है कि किसी भी जानवर को सिर्फ़ ख़िलौने की तरह इस्तेमाल न करें। अगर आप उनको प्यार करोगे तो वो बदले अपनी वफ़ादारी ज़रूर दिखाएंगे.  

Source: boredpanda