भारतीय रेलवे जुलाई के महीने में 'उत्‍कृष्‍ट डबल डेकर AC यात्री (उदय) एक्‍सप्रेस' की शुरुआत करने जा ही है. यह ट्रेन हाई डिमांड वाले रूट पर ओवरनाइट यात्रा के लिए ही इस्तेमाल होगी.

120 सीटर AC कोच वाली इस ट्रेन में यात्रियों के आराम और कंफ़र्ट का खास ख्याल रखा जाएगा. रूटीन फ़ूड, चाय और कोल्‍ड ड्रिंक के लिए ऑटोमेटिक वेंडिंग मशीनों की सुविधा मौजूद होगी, वहीं बैठने के लिए चेयर्स को भी आरामदायक बनाया गया है. उदय सेवा की शुरुआत ज़्यादा डिमांड वाले रूट, दिल्ली-लखनऊ पर हो सकती है. इसका किराया भी सामान्‍य मेल या एक्‍सप्रेस ट्रेनों के 3AC की तुलना में कम होगा. हर कोच में वाई-फाई और स्‍पीकर से लैस एक बड़ी LCD स्‍क्रीन होगी.

Source: oneindia

रेल मंत्रालय के एक अधिकारी के अनुसार, डबल डेकर उदय की खासियत है कि आप 3AC से कम किराए में भी बेहतरीन सुविधाओं का फ़ायदा उठा सकते हैं. आम ट्रेनों के मुकाबले इस ट्रेन में 40 फीसदी से अधिक यात्री ट्रैवल कर सकते हैं. इससे रेलवे को हाई डिमांड वाले रूटों पर यात्रियों की भीड़ कम करने में मदद मिलेगी.

इस रेल में सोने के लिए बर्थ तो नहीं होगी, लेकिन इसकी सीटें काफ़ी आरामदायक होंगी, ताकि यात्रियों को किसी तरह की परेशानी न हो. हर कोच में बायो-टॉयलेट्स होंगे. गौरतलब है कि 110 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार वाली इस ट्रेन की घोषणा 2016-17 के रेल बजट में की गई थी.

Source: TOI