फ़िल्मों में आपने स्मगलर को नशे का व्यापार करते, तो देखा ही होगा. कई बार ये स्मगलर ऐसी-ऐसी जगहों पर ड्रग्स को छिपा कर ले जाते हैं कि जिस पर विश्वास करना मुश्किल लगता है. असल में भी ये काम उतना ही मुश्किल है, जितना कि फ़िल्मों में नज़र आता है. पुलिस की नज़रों से बचते हुए ड्रग्स पहुंचाने के लिए स्मगलर किसी भी कारगुजारी से गुज़र सकते हैं. पर कई बार उनकी यही कारगुजारी उन्हें ले डूबती है. आज हम आपको कुछ ऐसे ड्रग्स तस्करों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी कारस्तानी पुलिस की पैनी नज़रों पर चढ़ गई और उन्हें पकड़ लिया गया.

Costa Rica से मेड्रिड एयरपोर्ट की तरफ जा रहे एक संदिग्ध को स्पेनिश बॉर्डर पर पुलिस ने रोका, जब इस संदिग्ध की तलाशी ली गई, तो इसके पैरों के बीच एक पैकेट निकला. इस पैकेट में से करीब आधा किलो कोकीन निकली, जिसकी कीमत अंतर्राष्ट्रीय बाजार में करोड़ों रुपये थी.

AFP की फोरेंसिक ऑफ़िसर ने इन्वेस्टीगेशन के दौरान मेलबोर्न में चीन भेजे जा रहे ड्रग्स का एक जखीरा पकड़ा, जो खाली डब्बों की सतह पर छिपा कर भेजा जा रहा था.

Southwark Crown कोर्ट में एक फल वाले का मामला सामने आया था, जिस पर आरोप था कि वो ड्रग्स तस्करों के लिए काम करता है. पुलिस ने मामले की सच्चाई के लिए ड्रग्स से भरे नकली केले कोर्ट में पेश किये थे.

ऑस्ट्रेलियाई फ़ेडरल पुलिस ने सिडनी में एक ऐसे ड्रग्स गिरोह का पर्दा फ़ाश किया, जो गोंद के डिब्बे में ड्रग्स सप्लाई करता था. इन ड्रग्स के डिब्बों की कीमत करीब 1 बिलियन ऑस्ट्रेलियाई डॉलर थी.

King Fahad में कस्टम डिपार्टमेंट के अधिकारीयों ने एक ऐसे व्यक्ति को पकड़ा, जो अपनी पारंपरिक ड्रेस में एल्कोहल छिपा कर ले जा रहा था. इस व्यक्ति के पास से 14 एल्कोहल की बोतलें बरामद हुई थीं.

U.S.-Mexico बॉर्डर पर कस्टम अधिकारीयों ने ऐसे ड्रग्स तस्करों को पकड़ा, जो गाजरों के बीच नशीले पदार्थ छिपा कर ले जा रहे थे. पुलिस की नज़र से ड्रग्स को छिपाने के लिए इन लोगों ने उसे नारंगी रंग की पॉलीथिन में लपेट कर उसे गाजर की शक्ल भी दे दी थी.

ये तस्वीरें नेशनल क्राइम एजेंसी द्वारा जारी की गई हैं, जो एक 53 वर्षीय महिला के बैग से बरामद हुई चीज़ों की है. ये महिला कॉस्मेटिक के डिब्बे में ड्रग्स भर कर इंग्लैंड में दाखिल होने की कोशिश कर रही थी. इन डिब्बों में से बरामद हुई ड्रग्स की कीमत 1 मिलियन से भी ज़्यादा थी.

Kennedy International Airport पर अधिकारीयों ने एक ऐसे आदमी को पकड़ा, जो फ्रीज़ मीट में कोकीन छिपा कर न्यूयॉर्क ले जा रहा था.

Kennedy International Airport पर अन्य मामले में एक को हिरासत में लिया गया, जो रम की बोतल में लिक्विड कोकीन ले जाने की कोशिश कर रहा था. इसकी कीमत करीब 310,000 डॉलर थी.

सिडनी एयरपोर्ट पर एक महिला को गिरफ्तार किया गया, जो चॉकलेट के पैकेट में ड्रग्स ले कर जा रही थी.

91 साल का एक ऑस्ट्रेलियाई साबुन के पैकेट में ड्रग्स ले जाता हुआ पकड़ा गया.

पाइनएप्पल के अंदर 200 किलो ड्रग्स ले जा रहे एक व्यक्ति को स्पेनिश पुलिस ने साउथर्न पोर्ट से गिरफ़्तार किया.

इंडोनेशिया में पुलिस ने एक ऐसे गिरोह का पर्दा फ़ाश किया, जो पानी की खाली बोतल में दुर्लभ पक्षियों की तस्करी कर रहा था.

Source: telegraph