अनुपम खेर ने हमेशा अपने विचार बेबाकी से दुनिया के सामने रखे हैं. देश और राष्ट्रवाद पर उनके विचार किसी से नहीं छिपे हैं.

लोग उनके विचारों से सहमत हों या असहमत, पर उनकी बेबाकी के कायल ज़रूर हो जाते हैं.

अनुपम ख़ेर ने हाल ही में 'नमस्ते लंदन' फ़िल्म के एक सीन को रियल लाइफ़ टच दिया. इस फ़िल्म में जब कुछ अंग्रेज़ हमारे देश को पिछड़ा कहते हैं तब अक्षय कुमार अंग्रेज़ों को अपने देश के बारे में बताते हैं. ठीक उसी तरह ही अनुपम खेर ने एक ब्रिटिश रिपोर्टर को जवाब दिया, जब उसने हमारे देश की साफ़-सफ़ाई और स्वच्छता पर सवाल खड़े किए.

Source: India Times

अनुपम खेर और Toilet-Ek Prem Katha के एक्टर्स ब्रिटिश चैनल- Channel 4 को एक इंटरव्यू दे रहे थे और उसी इंटरव्यू के दौरान ये वाक्या हुआ.

इंटरव्यू की शुरुआत में ही Presenter, Krishnan Guru-Murthy ने इंटरव्यू में मौजूद सेलेब्स से पूछा- खुले में शौच की समस्या पर बनी ये फ़िल्म स्वतंत्रता दिवस के आस-पास रिलीज़ हो रही है ना? जिस पर भूमि पेडनेकर, अक्षय कुमार और अनुपम खेर ने एक साथ हां में उत्तर दिया.

लेकिन इसके बाद रिपोर्टर ने पूछा,

'आज़ादी के 70 साल बाद भी स्वच्छता एक बहुत बड़ी समस्या है, इस पर आप क्या सोचते हैं.'
Source: Bollywood Papa

इस सवाल पर अनुपम खेर ने ताबड़तोड़ जवाब दिया,

'हमें आज़ाद हुए महज 70 साल ही हुए हैं. उससे पहले अंग्रेज़ों ने हम पर 200 साल तक राज किया, कायदे से उन्हें लोगों को स्वच्छता के बारे में समझाना था. लेकिन उन्होंने अपनी सहूलियत के लिए पहले रेल की पटरी बिछाई. वे कभी भारतीयों को शिक्षित करना ही नहीं चाहते थे, ताकि वो कह सकें, ये भारतीय, खुले में शौच कैसे करते हैं. तो ये भी एक समस्या है.'

जवाब सुनकर किसी भी भारतीय के चेहरे पर मुस्कुराहट आ जाएगी. अनुपम खेर की फ़िल्म 11 अगस्त को रिलीज़ हो रही है.

Source: India Times