इसमें कोई शक़ नहीं है कि इंसान इस धरती पर सबसे बुद्धिमान होने के साथ-साथ साहसी भी होते हैं, लेकिन साहसी होना सबके बस की बात नहीं है. कुछ लोग तो अपने घर की छत पर सिर्फ़ इसलिए नहीं जाते क्योंकि उन्हें ऊंचाई से डर लगता है, पर कुछ ऐसे होते हैं, जिन्हें सैकड़ों फ़ीट की ऊंचाई भी सामान्य सी लगती है. ऐसी ही एक इंसान है, ट्रैपिज़ कलाकार Erendira Wallenda.

Erendira Wallenda के किए गए कारनामे को जानकर आपके भी रोंगटे खड़े हो जाएंगे. Wallenda ने दुनिया के सबसे बड़े जलप्रपात 'Niagara Falls' को 300 फ़ीट की ऊंचाई से हेलिकॉप्टर से लटककर पार किया है. उन्होंने हेलिकॉप्टर से लटकते हुए, दांतों के सहारे इस कारनामे को अंज़ाम देकर नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है.

ये जलप्रपात बहुत विशाल है और इतनी ऊंचाई से इसे पार करना, किसी भी आम आदमी की सोच से बाहर है. पहली बार सन 1896 में James Hardy ने रस्सी पर चलकर Niagara Falls को पार किया था.

Erendira के पति भी Niagara Falls पार कर चुके हैं

Erendira से पहले इनके पति Nik Wallenda भी Niagara Falls को पार कर चुके हैं. पांच साल पहले Nik ने 450 मीटर लंबी रस्सी पर चलते हुए, इस जलप्रपात को पार किया था. रस्सी का एक छोर कनाडा की सीमा पर और दूसरा अमेरिकी हिस्से में बांधा गया था. Nik ख़ुद एक सर्कस परिवार से हैं और केवल दो साल की उम्र से रस्सियों पर चलने का अभ्यास करते आए हैं. Nik और Erendira के तीन बच्चे भी हैं.

Article Source: DW