पहली नज़र में ये तस्वीर देखने में भले ही आम लगे, पर एक बार फिर गौर करने पर आप पाएंगे कि इसमें कुछ तो गड़बड़ है.

ये तस्वीर Figure 1 नाम की एक वेबसाइट पर पोस्ट की गई है, जिसमें दुनियाभर के लोग मेडिकल इमेज और अपने विचार रखते हैं. लंदन के St. George हॉस्पिटल के सीनियर डॉक्टर आनंद सागर ने एक ऐसी ही तस्वीर को इस वेबसाइट पर डाला, जिसमें एक शख़्स के दोनों हाथों में 5-5 उंगलियां दिखाई दे रही हैं.

सागर के मुताबिक, दुनियाभर में हर 500 में एक बच्चा ऐसा पैदा होता है, जिसकी उंगलियां अन्य लोगों की तुलना में ज़्यादा होती हैं. डॉ. सागर इसे नुबिन का नाम देते हैं. अधिकतर मामलों में नुबिन को आसानी से हटा लिया जाता है. इसे हटाने के लिए डॉक्टर एक्स्ट्रा उंगली के पास खून का प्रभाव रोक देते हैं, जिससे वो बेजान हो जाती है और हटा ली जाती है.

31 वर्षीय अभिनेत्री Gemma Arterton भी एक्स्ट्रा उंगली के साथ पैदा हुई थीं, जिन्हें बाद में डॉक्टरों ने हटा दिया था, पर इसके निशान अब भी उनके हाथों में दिखाई देते हैं. डॉ. सागर का कहना है कि 'लोग कॉस्मेटिक की वजह से अपने इस अंग को खुद से अलग करते हैं. अगर यह अंग बाकि दूसरे अंगों की तरह सही काम कर रहा है, तो इसे हटाने की कोई ज़रूरत नहीं है.'

इस तस्वीर में जो उंगली दिखाई दे रही है, उसे देख कर डॉक्टर भी काफ़ी आश्चर्यचकित थे, क्योंकि ये अपने आप में Polydactyly का एक दुर्लभ उदाहरण था. Polydactyly कई वजह से लोगों में देखा जाती है, जिसकी एक वजह जेनेटिक कारण भी हैं. डॉक्टर सागर की मानें, तो ये अफ़्रीकी और Nigerians में काफ़ी आम है.

Source: dailymail