रूस में खेला जा रहा FIFA वर्ल्ड कप इन दिनों बेहद रोमांचक दौर में पहुंच चुका है. कई पूर्व चैंपियन टीमें वर्ल्ड कप की रेस से बाहर हो चुकी हैं. FIFA वर्ल्ड कप के इतिहास में ऐसा कम ही देखने को मिलता है जब चैंपियन टीमें शुरुआती दौर में ही बाहर हो गयी हों. लेकिन इस बार कई बड़े उलटफेर हुए हैं. ख़िताब की प्रमुख दावेदार मानी जा रही अधिकतर टीमें बाहर हो चुकी हैं.

Source: cnet

FIFA वर्ल्ड कप के बड़े उलटफ़ेर

1- जर्मनी

Source: metro

इस कड़ी में सबसे पहला नाम पिछली बार की चैंपियन जर्मनी का आता है. फ़ुटबॉल एक्सपर्ट इस बार भी जर्मनी को ख़िताब का प्रबल दावेदार मान रहे थे. लेकिन किसी ने सोचा भी नहीं था कि इस बार जर्मनी का सफ़र इतनी ज़ल्दी ख़त्म हो जाएगा. जर्मन टीम चार बार (1954, 1974, 1990 और 2014) में विश्व चैंपियन बन चुकी है.

2- अर्जेंटीना

Source: si

अर्जेंटीना दो बार (1978 व 1986) में विश्व चैंपियन रही है. वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले अर्जेंटीना हर किसी की पहली पसंद थी. लेकिन न तो मेसी न ही टीम कुछ कर पायी.

3- पुर्तगाल

Source: indiatoday

पुर्तगाल को भी ख़िताब जीतने की रेस में टॉप पर देखा जा रहा था. लेकिन क्रिस्टियानो रोनाल्डो की शानदार फ़ॉर्म भी टीम को बचा नहीं पाई.

4- स्पेन

Source: mirror

साल 2010 की चैंपियन स्पेन भी वर्ल्ड कप की रेस से बाहर हो चुकी है. स्पेन को काफ़ी मज़बूत टीम माना जा रहा था. लेकिन स्पेन भी इस वर्ल्ड कप में कुछ ख़ास कर नहीं पायी.

ये पूर्व चैंपियन अब भी रेस में बने हुए हैं:

1- ब्राज़ील

Source: hindustantimes

अगर बड़ी टीमों की बात करें, तो 5 बार की वर्ल्ड चैंपियन ब्राज़ील ही एकमात्र ऐसी टीम है जिसके वर्ल्ड कप जीतने के सबसे ज़्यादा चांस हैं. इसी मंगलवार को ब्राज़ील ने मेक्सिको 2-0 से हराकर क्वार्टर फ़ाइनल में प्रवेश किया. अब क्वार्टर फ़ाइनल में ब्राज़ील का मुक़ाबला बेल्जियम जैसी मज़बूत टीम से होगा.

2- उरग्वे

Source: hindustantimes

इस टूर्नामेंट की दूसरी सबसे मज़बूत टीम है उरग्वे. दो बार की वर्ल्ड चैंपियन उरग्वे को भी इस बार वर्ल्ड कप का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. ये टीम बेहद मज़बूत है और अब तक हुए सभी मुक़ाबलों में जीत हासिल की है. अब क्वार्टर फ़ाइनल में उरग्वे का मुक़ाबला फ़्रांस से होगा.

3- फ़्रांस

Source: hindustantimes

जबकि पूर्व चैंपियन फ़्रांस भी इस रेस में बनी हुई है. फ़्रांस को भी टूर्नामेंट की मज़बूत टीम माना जा रहा है. फ़्रांस क़्वार्टर फ़ाइनल में उरग्वे से भिड़ेगा.

4- इंग्लैंड

Source: bbc

अगर बात करें पूर्व चैंपियन इंग्लैंड की तो भले ही फ़ुटबॉल प्रेमी इंग्लैंड को वर्ल्ड कप का प्रबल दावेदार नहीं मान रहे हों. लेकिन इस टीम ने कई बार बड़े उलटफेर किये हैं.

Source: confederationscup

लेकिन अब तक जो सबसे ख़ास बात रही वो ये कि मेज़वान टीम रूस भी वर्ल्ड कप की रेस में बनी हुई है. एक्सपर्ट्स वैसे तो रूस को इतनी मज़बूत टीम नहीं मानते. लेकिन घरेलू सपोर्ट के दम पर कहीं कोई बड़ा उलटफेर न कर दे.

इंग्लैंड के हैरी केन 6 गोल के साथ 'गोल्डन बूट' की रेस के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं.