आपने ग़ज़बपोस्ट पर कई दफ़ा बच्चे को जन्म देने वाली मां और उसकी तस्वीरों को देखा और सराहा होगा.

Source: Birth Blessings
Source: Natalia

मां और बच्चे का रिश्ता होता ही इतना खूबसूरत है कि इसके बारे में बात करते ही या फिर इसे देखते ही, हम भावुक हो जाते हैं. लेकिन शायद फेसबुक ऐसे कॉन्टेंट और जन्म देती हुई मां की तस्वीरों को अश्लील मानता है. इसलिए उसने जन्म देती हुई एक मां की तस्वीर को Facebook से हटा दिया.

Source: Morag Hastings

Morag Hastings ने एक बहुत ही ख़ूबसूरत तस्वीर कैप्चर की थी, जन्म देती हुई एक मां की. शिशु जन्म की ये अवॉर्ड-विजेता फ़ोटो मार्क ज़करबर्ग और उनके साथियों को नागवार गुज़री. उन्होंने न केवल इस कथित तौर से अश्लील लगने वाली फ़ोटो को Facebook से हटा दिया, बल्कि इसके फ़ोटोग्राफर Morag Hastings का पेज भी एक महीने के लिए बैन कर दिया.

Source: Ytimng

इस बारे में Morag का कहना है कि, उन्हें Facebook के दिशा-निर्देशों के बारे में जानकारी है. लेकिन उनकी ये तस्वीर न तो महिला के किसी Private Part को दिखाती है, और न ही इसमें उनके किसी अंग को अश्लील तरीके से दर्शाया गया है.

सोशल मीडिया, जिसके अंतर्गत Facebook भी आता है, इसमें ऐसी कई फोटोज़ मिलती हैं, जो कि Facebook की Guidelines पर खरी नहीं उतरती. जब Kim Kardashian अपनी ये फ़ोटो पोस्ट करती हैं, तब कहां जाती है सोशल मीडिया की ये Policy?

फेसबुक वो प्लैटफॉर्म है, जहां लाखों-करोड़ों लोग एक-दूसरे से जुड़ते हैं और कुछ अपना काम भी शेयर करते हैं. लेकिन अगर इस तरह की चीज़ों पर बैन लगने लगा, तो सोशल प्लैटफॉर्म्स का औचित्य क्या रह जाएगा?

Source: Pulse