फ़ेसबुक और सोशल मीडिया यूं तो लोगों को एक-दूसरे से जोड़े रखने के लिए हैं. लकिन कई बार इनका इस्तेमाल अपराधों को दिखाने के लिए भी किया गया है. किसी ने फ़ेसबुक लाइव पर आत्महत्या की, तो कोई खून और रेप जैसी घटनाओं को भी लोग लाइव स्ट्रीम कर चुका है.

ये हैं ऐसी ही दस घटनाएं, जब लोगों ने फ़ेसबुक पर लाइव हो कर दिया खौफ़नाक हरकतों को अंजाम.

1. वो थाई बाप जिसने अपनी 11 महीने की बच्ची के साथ फांसी लगा ली

Wuttisan Wongtalay ने कुछ ऐसा किया, जिसके बारे में सोच कर भी किसी बाप की रूह कांप जाएगी. उसे पता चला था कि उसकी बीवी उसके साथ धोखा कर रही है. उसने अपना आपा खो दिया और अपनी बच्ची को लेकर एक होटल में चला गया. उसने फ़ेसबुक लाइव किया और अपनी बच्ची के गले में रस्सी बांध कर उसे छत से फेंक दिया. इसके बाद वो नीचे जाकर बच्ची का शव उठा कर लाया और खुद भी फांसी लगा ली. उसकी पत्नी और रिश्तेदारों ने ये सब देख कर पुलिस को बुलाया, लेकिन समय पर दोनों को बचाया नहीं जा सका.

24 घंटों तक ये वीडियो फ़ेसबुक पर रहा. इसके एक हफ़्ते बाद ही एक और थाई पिता ने ऐसा कुछ किया. वो अपनी पांच साल की बेटी को फांसी पर लटकाने लगा, लेकिन जब वो रोने लगी, तो उसने उसे छोड़ दिया.

2. 15 साल की लड़की का गैंगरेप, जिसे चालीस लोगों ने देखा

15 साल की लड़की का 6 लोगों ने गैंगरेप किया, जिसे फ़ेसबुक पर 40 लोगों ने देखा, लेकिन उनमें से किसी ने भी पुलिस को सूचना नहीं दी. जब बात लड़की की मां तक पहुंची, तो उसने पुलिस को सूचित किया. इस केस में दो लोगों को पकड़ा गया और बाकि की तलाश की जा रही है.

3. दो आदमियों ने एक महिला का रेप किया और तीसरे ने इसे लाइव स्ट्रीम किया

अफ़गान के दो आदमियों ने स्वीडन की एक महिला का तीन घंटे तक रेप किया. इसे एक फ़ेसबुक ग्रुप पर लाइव स्ट्रीम किया गया. पुलिस को सूचना दी गयी और दोषियों को पकड़ लिया गया, लेकिन उन्हें बड़ी सज़ा नहीं दी गयी.

4. 14 साल की लड़की की आत्महत्या

Nakia को दुर्भाग्यवश एक ऐसी मां मिली थी, जिसने उसे सालों तक प्रताड़ित किया. जब उसने ऑनलाइन आकर आत्महत्या की, तो उसकी मां भी उसे भड़काने वालों में से एक थी. दो घन्टे चले इस वीडियो में कुछ ने उसे उकसाया, तो कुछ ने उसे ऐसा करने से मना किया. उसकी मां ने ये देखने के बाद भी उसको रोकने की कोशिश नहीं की. इमरजेंसी क्रू को बुलाया गया, लेकिन ग़लत एड्रेस मिलने के कारण वो उसे बचा नहीं सके.

5. वो आदमी, जिसने एक निर्दोष अजनबी को मार डाला

Steve Stephens ने बिना वजह ही निर्दोष 74 वर्षीय Robert Godwin को मार डाला. ये वीडियो तीन घंटे तक फ़ेसबुक पर रहा. उसने फ़ेसबुक पोस्ट में 15 और लोगों को मारने की बात कही और कहा कि जब तक वो पकड़ा नहीं जाता, वो इसी तरह लोगों की जान लेता रहेगा. इसके बाद उसने खुद को भी मार डाला.

6. दो लड़कियां, जिन्होंने साथ पढ़ने वाली लड़की को पीट-पीट कर मार डाला

19 वर्षीय Serena McKay को उसकी दो सहपाठियों ने पीट-पीट कर मार डाला और इसका वीडियो लाइव कर दिया. 16 और 17 वर्षीय हमला करने वाली लड़कियों ने उसे लात-घूंसों से तब तक पीटा, जब तक उसका दम नहीं निकल गया. चार घन्टों तक ये वीडियो फ़ेसबुक पर रहा. दोनों लड़कियों को गिरफ्तार कर लिया गया है.

7. 12 साल की बच्ची ने रिश्तेदार द्वारा किये गए यौन शोषण से तंग आकर लगा ली फांसी

Katelyn Nicole Davis' के साथ किसी रिश्तेदार ने यौन शोषण और हिंसा की थी. उसने ये बता कर फांसी लगा कर आत्महत्या कर ली. उसके साथ ऐसा करने वाले की तलाश अब भी जारी है.

8. मानसिक रूप से बीमार व्यक्ति के साथ उसकी नस्ल के कारण चार लोगों ने की हिंसा

चार लोगों ने एक गोरे बीमार किशोर के साथ मारपीट कर के अपना गुस्सा निकाला. उन्होंने लाइव वीडियो में लड़के को बेरहमी से पीटा और "Fuck Donald Trump," "Fuck White People" जैसी बातें कहीं. चारों आरोपियों को गिरफ़्तार कर लिया गया और उन्हें सज़ा भी दी गयी.

9. अपनी आत्महत्या का वीडियो बनाने वाला व्यक्ति

Jared McLemore द्वारा बनाया गया ये वीडियो बेहद भयानक है, इसमें एक आदमी ने खुद को आग लगा ली. इसके बाद वो अपनी एक्स-गर्लफ्रेंड की ओर बढ़ने लगा, लेकिन लड़की ने भाग कर दरवाज़ा बंद कर लिया. Paul Garner नाम के एक बहादुर व्यक्ति ने उसको बचाने की कोशिश की, जिसमें वो खुद भी घायल हो गया.

10. वो आदमी जिसके सुसाइड वीडियो को 4,000 बार शेयर किया गया

22 वर्षीय Erdogan Ceren को जब उसकी गर्लफ्रेंड छोड़ कर चली गयी, तो उसे लगा कि वो जी नहीं पायेगा. जब उसने अपने इरादे लोगों को बताये, तो किसी ने उसका यकीन नहीं किया. उसने खुद को लाइव वीडियो में गोली मार ली. वीडियो शुरू होने के 37 सेकंड के भीतर ही उसने खुद की जान ले ली.

11. कुल्हाड़ी मार कर ले ली महिला की जान

Source: Onlynews24

पंजाब के किला रायपुर में 40 वर्षीय महिला की एक युवक ने कुल्हाड़ी मार कर हत्या कर दी. आरोपी मनिंदर सिंह, सरबजीत कौर नाम की महिला पर उसकी मौत होने तक कुल्हाड़ी से वार करता रहा. आरोपी ने अपराध को अंजाम देने के बाद शव के पास अपना वीडियो भी बनाया. लुधियाना के पुलिस उपायुक्त ध्रुमन निंबले ने बताया कि आरोपी ने घटना के बाद पुलिस नियंत्रण कक्ष को मामले की जानकारी भी खुद ही दी.

Source: Oddee