हॉलीवुड के बाद दुनिया में बॉलीवुड फ़िल्म इंडस्ट्री का नंबर आता है. यहां हर साल हज़ारों फ़िल्में बनाई जाती हैं, ये फ़िल्में लोगों की दिनचर्या का हिस्सा बन चुकी हैं. कोई भी कहीं भी इनके गाने और डायलॉग्स दोहराता नज़र आ ही जाता है. अगर आप भी बॉलीवुड फ़ैन हैं तो फ़िल्मों के बारे में बहुत कुछ जानते होंगे. चलिए आपके इस ज्ञान को थोड़ा और बढ़ा देते हैं और जानते हैं हिंदी फ़िल्मों से जुड़े कुछ इंटरेस्टिंग फ़ैक्ट्स.

3 इडियट्स

इस फ़िल्म में आमिर खान कभी भी सीधे खड़े नहीं हुए. वो हर वक़्त एक तरफ झुके या फिर चलते हुए दिखाई देते हैं.

तमाशा

इस फ़िल्म के गाने अगर तुम साथ हो में दीपिका का रोना और उनका रणबीर के पीछे जाना, ये सीन लिखा ही नहीं गया था. मज़े की बात ये है कि इस सिचुएशन पर ही ए आर रहमान ने अगर तुम साथ हो कंपोज़ किया था.

कल हो ना हो

शाहरुख खान के बच्चों ने इस फ़िल्म का अंत नहीं देखा है. उनके लिए करण जौहर इसकी स्पेशल एंडिंग बनाई है, जिसमें शाहरुख कहीं चले जाते हैं.

कभी ख़ुशी कभी ग़म

ऋतिक रोशन ने इस फ़िल्म के एक सीन में एक टी-शर्ट पहनी थी, जो उनके साइज़ की नहीं थी. लेकिन उन्हें ये बहुत पसंद आई और इसके बाद उन्होंने इस फ़िल्म में हर टी-शर्ट को शॉर्ट करवा के पहना था.

ब्लैक

इस फ़िल्म में गिरती हुई बर्फ़ दिखाने के लिए जो नमक इस्तेमाल किया गया था, वो इतना रियल लग रहा था कि शिमला के लोगों ने सोचा कि सचमुच बर्फ़बारी हो रही है.

लगान

लगान का पहला कट 7.5 घंटे लंबा था.

दिल चाहता है

फ़रहान अख़्तर ने इस फ़िल्म की स्क्रिप्ट इंग्लिश में लिखी थी. उन्हें दो महीने लगे थे इसे हिंदी में लिखने में.

जब वी मेट

जब वी मेट के तुम से ही और सिंह इज़ किंग के गाने तेरी ओर का ओपनिंग सीन सेम था लेकिन जब वी मेट से इसे हटा दिया गया.

रंग दे बसंती

इस फ़िल्म में एक्टर सिद्धार्थ ने काफ़ी स्मोकिंग सीन दिए थे. ये सीन उन्हें कतई पसंद नहीं थे क्योंकि ये युवाओं में ग़लत संदेश दे सकते थे.

धूम

जॉन अब्राहम ने इस फ़िल्म के सारे स्टंट ख़ुद किए थे.

कोई मिल गया

इस फ़िल्म की एंडिंग में जादू जाते समय रोहित से सारी शक्तियां छीन लेता है लेकिन राकेश रोशन ने इसे मौजूदा अंत से बाद में बदल दिया, ताकी ज़्यादा से ज़्यादा ऑडियंस इससे कनेक्ट हो सके.

जोधा अकबर

मंगल पांडे करने के बाद ए.आर. रहमान ने कहा था कि वो अब कोई पीरियड फ़िल्म नहीं करेंगे लेकिन बाद में उन्होंने जोधा अकबर के लिए अपने बनाए इस रूल को तोड़ दिया.

कहो ना प्यार है

कहो ना प्यार है में जो चश्मा ऋतिक रोशन ने पहना था, वही चश्मा कोई मिल गया में भी इस्तेमाल किया गया था.

ओम शांति ओम

इस फ़िल्म के गाने दर्द ए डिस्को की शूटिंग के वक़्त फ़राह खान प्रेग्नेंट थीं. शाहरुख जब भी शूटिंग के दौरान अपनी शर्ट उतारते थे, फाराह को उल्टियां शुरू हो जाती थी.

हिरोइन

इस फ़िल्म में करीना कपूर ने 130 अलग-अलग डिज़ाइन्स की ड्रेस पहनी थीं, जिन्हें दुनियाभर के मशहूर डिज़ाइनर्स ने बनाया था.

दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे

इस फ़िल्म के हीरो के लिए पहली पसंद सैफ़ अली खान थे. यही नहीं, इसके लिए आदित्य चोपड़ा के मन में एक बार हॉलीवुड एक्टर टॉम क्रूज़ को लेने का भी ख़्याल आया था.

रॉकस्टार

रणबीर कपूर के हेयर स्टाइल के कारण इस फ़िल्म की एंडिंग पहले फ़िल्माई गई थी.

एलओसी: कारगिल

मेरा नाम जोकर और एलओसी: कारगिल, ये दोनों फ़िल्में 255 मिनट की हैं. इन्हीं के नाम बॉलीवुड की सबसे लंबी फ़िल्म का रिकॉर्ड भी है.

जानते थे इन Facts के बारे में?

Source: Bookmyshow