आज सोशल मीडिया हर शख़्स की ताक़त बन कर उभरा है. इसने उन लोगों को भी मंच उपलब्ध कराया है, जो किसी प्लेटफार्म के न मिलने की वजह से अपने विचार नहीं रख पाते थे. जैसे-जैसे लोग सोशल मीडिया से जुड़ते जा रहे हैं, उनमें ऐसे लोगों की तादाद भी बढ़ने लगी है, जो अफ़वाहों और भ्रमित कर देने वाली चीज़ों को हवा देने लगे हैं.

ऐसी ही भ्रमित कर देने वाली चीज़ों में कुछ दिनों पहले एक शख़्स की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही थी, जिसके बारे में कहा जा रहा था कि इस शख़्स ने गाय को मारने के बाद अपने बेटे और खुद के चेहरे पर उसका खून लगाया.

Source: bloomlive

इस तस्वीर को प्रभास आर्य नाम के एक फ़ेसबुक यूज़र ने अपने अकाउंट से शेयर किया. लोगों में इस भ्रम को ले कर ऐसी उत्तेजना जगी कि इस तस्वीर को 500 से भी ज़्यादा बार शेयर किया गया.

इस ख़बर के बारे में जब एक खोजी न्यूज़ वेबसाइट ने पड़ताल की, तो पाया कि ये एक अफ़वाह है, जिस पर लोग आंख बंद करके भरोसा कर रहे थे. इस तस्वीर में दिखाई दे रहे शख़्स के बारे में भी इस वेबसाइट ने खुलासा किया है कि ये आदमी मिस्र के Cairo का रहने वाला है, जिसका नाम Mohamed El Askary था.

Source: bloomlive

ये तस्वीर भी उसने बकरीद की शाम मिस्र से ही अपलोड की थी, जिसके बारे में स्थानीय मीडिया ने बताया है कि ये भेड़ की थी. हालांकि, निंदा होने के बाद Mohamed El Askary ने इस तस्वीर को फ़ेसबुक से हटा लिया था.

तो दोस्तों, आप भी फ़ेसबुक पर भावुक होने से पहले जांच कर लीजिये कि कहीं आप भी तो अफ़वाह के साथ नहीं उड़ रहे.

Source: scoopwhoop