दुनिया में मौजूद हर शख़्स किसी न किसी कमी से जूझ रहा होता है. लेकिन कई ऐसी चीज़ें हैं जिनकी कमी आपके व्यक्तित्व पर गहरा असर डाल सकती हैं. उन्हीं में से एक है लंबाई. भले ही आप कई तरह के ट्रेंड्स फॉलो करते हों और आपके पास फ़ैशनेबल कपड़ों की भी भरमार हो, लेकिन कम हाइट का मसला कई लोगों के लिए बेहद तनावपूर्ण हो सकता है. अगर आप भी ऐसी ही परेशानी से जूझ रहे हैं तो ये टिप्स आपके काफ़ी काम आ सकती हैं.

1. लंबी शर्ट पहनने से बचें और अपनी शॉर्ट्स को थोड़ा शॉर्ट ही रखें.

दरअसल लंबी शर्ट आपके पैरों का काफ़ी हिस्सा ढक सकती हैं, जिससे आप अपनी वास्तविक लंबाई से कम नज़र आते हैं. ऐसे में शर्ट की लंबाई को कमर से थोड़ा नीचे रखना बेहतर होता है.

उसी तरह आपके शॉर्ट्स जितने छोटे होंगे, आपके पैर उतने ही ज़्यादा लंबे नज़र आएंगे. चूंकि पैरों की पिंडलियां बेहद स्लिम होती हैं, इसलिए इनके दिखने पर आप अपनी वास्तविक लंबाई से ज़्यादा लंबे दिख सकते हैं.

2. जब भी संभव हो, अपनी शर्ट को पैंट के अंदर दबाएं.

इसे अपनी आदत बनाइए और आपको छोटी लंबाई की वजह से कभी परेशान नहीं होना पड़ेगा. अपनी शर्ट को पैंट्स के अंदर दबाने पर आपकी कमर परिभाषित होती है और इससे आपकी टांगे लंबी नज़र आती हैं.

3. ज़रूरत पड़ने पर पैंट को फ़ोल्ड करना होता है फ़ायदेमंद

Source: ytimg

वो दिन लद गए जब आपकी पैंट का निचला हिस्सा जूतों तक को ढक लेता था. आज पैंट्स टखनों पर खत्म होने लगी हैं और अगर ऐसा न भी हो तो लोग खुद ही प्रयोगों के सहारे इन्हें टखने तक ले आते हैं. अगर आपको पैंट Crop करना पसंद नहीं है, तो इन्हें सलीके से फ़ोल्ड कर लें. टखना आपके पैर का सबसे स्लिम हिस्सा है और इसे दिखाने पर आपकी लंबाई बेहतर दिखाई देगी.

4. गहरे डार्क रंगों को बनाएं अपने वॉर्डरोब का हिस्सा

तड़कते-भड़कते रंगों के कपड़े पहनना कभी-कभार भले ही मज़ेदार हो, लेकिन अगर आप इनके नियमित शौकीन हैं तो आपको अपना वॉर्डरोब थोड़ा बदलने की ज़रूरत है. दरअसल गहरे रंग आपकी लंबाई को बेहतर रूप से दर्शाते हैं, खासकर जब आपने शर्ट और पैंट दोनों ही अलग-अलग रंगों की पहनी हुई हो. ये दो अलग-अलग रंग शरीर को एक आइडेंटिटी प्रदान करते हैं और इससे शरीर का ऊपरी और निचला हिस्सा लंबा दिखाई देता है.

5. जूते खरीदते समय हील का रखें ध्यान.

Source: blogspot

ये ध्यान रखें कि आप जिन जूतों को खरीदने जा रहे हैं उनमें हील ज़रुर हो. हील से आपकी लंबाई ज़्यादा बेहतर तरीके से सामने आती है हालांकि बेहद ऊंची हील परेशानी का सबब भी हो सकती है. कई ब्रांड्स फ्लैट शूज़ बनाते हैं, आपको इन ब्रांड्स से तौबा करने के साथ ही उन ब्रैंड्स का रुख करना चाहिए जिनमें हील की गुजांइश हो.

कोई भी इंसान परफ़ेक्ट नहीं होता लेकिन परफ़ेक्शन की तरह कदम तो बढ़ाए ही जा सकते हैं. बॉलीवुड पर राज करने वाले तीनों खानों की औसत लंबाई भी 5'7 के आस-पास ही है. ऐसे में हाइट का मसला अगर आपको कुछ ज़्यादा ही तनाव दे रहा है तो आप अपने सुपरस्टार्स से प्रेरणा ले सकते हैं.

Source: Mensxp