अकसर हमें अपनी ज़िंदगी से बहुत शिकायतें होती हैं. दूसरों को हंसते-खेलते देख हमें उनके जैसा बनने की चाहत होती है. अपनी लाइफ़ चाहें कितनी ही अच्छी क्यों न हो, दूसरों की लाइफ़ हमें ज़्यादा अच्छी लगती है. वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो बहुत ही मुश्किल भरी ज़िंदगी जी रहे होते हैं, फिर भी उनके चेहरे पर सदाबहार मुस्कान रहती है. ऐसे लोगों को देखकर लगता है कि मानों इन्हें ज़िंदगी से कोई शिकायत ही नहीं है. शायद इन्हीं लोगों के लिए कहा गया है, 'उम्मीद पर दुनिया कायम है.'

ब्राज़ील का ऐसा ही केस सामने आया है. एक्सीडेंट में अपने हाथ की सारी उंगलिया खोने के बाद, इस शख़्स को उम्मीद है कि उसकी सारी उंगलिया एक दिन वापस आ जाएंगी.

ब्राज़ील के डॉक्टर्स ने पिछले साल एक अनोखी सर्ज़री कर एक मशीन ऑपरेटर की हथेली को कटने से बचा लिया था. मशीन में फंसकर Carlos Mariotti की बाईं हथेली बुरी तरह डमैज हो गई थी, तब सर्ज़री के जरिए उनकी हथेली को उनके पेट के साथ सिल दिया गया था. अब डॉक्टर्स उस हथेली में उंगलिया बनाकर एक और चमत्कार करने की कोशिश कर रहे हैं.

दरअसल ब्राज़ील के Carlos प्लास्टिक की कप-प्लेट बनाने वाली फैक्टरी में काम करते थे. पिछले साल मार्च में फैक्टरी में काम करते वक़्त उनकी बाईं हथेली मशीन के दो पट्टों के बीच फंस गई थी. Carlos के प्रयास करने पर हथेली तो बाहर आ गई, लेकिन वो बुरी जरह जख़्मी हो चुके थे. 

हथेली की हालत देखकर डॉक्टरों को लगा इसे काट देना ही उचित होगा, लेकिन डॉक्टर Boris Brandao ने Carlos पर एक एक्सीपेरिमेंट करने का फै़सला किया.

डॉक्टर Boris ने Carlos का पेट काटकर, उसकी हथेली को पेट के अंदर सिल दिया. ऐसा करने का मकसद सिर्फ़ हथेली को इंफ़ेक्शन से बचाने का था. इसके बाद 42 दिनों तक Carlos के पेट में उसकी उंगलियां सिली रहीं. 42 दिन बाद जब डॉक्टर ने Carlos के पेट से हथेली को बाहर निकाला गया, तब दृश्य देखने वाला था. हथेली के ऊपर मांस की परत आ चुकी थी और अंगूठा भी जुड़ चुका था.

Carlos की हथेली अब बॉक्सिंग ग्लब की तरह दिखती है. हथेली काफ़ी फूली हुई भी है. Carlos हथेली से टूथ ब्रश पकड़ सकते हैं, इतना ही नहीं अब हथेली की मदद से वो फोन पकड़ने में भी सक्षम हैं.

ऑपरेशन के बाद पर्सनल काम करते हुए Carlos.

इस दर्दनाक हादसे से पहले Carlos अपनी लाइफ़ में बीवी और बच्चे के साथ बेहद खु़श थे.

डॉक्टर उनकी हथेली का एक और ऑपरेशन करके उंगलियां वापस लाने की कोशिश करेंगे. Carlos को उम्मीद है कि एक दिन उनकी उंगलियां वापस आ जाएंगी, लेकिन इसके लिए काफ़ी पैसों की ज़रूरत होगी.

Source : dailymail