दो दिनों में 2017 खत्म हो होने को है. नए साल की शुरूआत होने जा रही है. आपमें से बहुत से ऐसे लोग होंगे जो साल की खुशनुमा शुरुआत के लिए कहीं न कहीं जाने का प्लान कर रहे होंगे लेकिन भारत की आबादी ही इतनी ज़्यादा है कि लाखों लोग चाहकर भी न्यू ईयर सेलेब्रेट करने अपने पसंदीदा स्थल पर नहीं जा पाते. कभी टिकट खत्म हो जाते हैं तो कभी दूसरी कोई परेशानी. भयानक भीड़ तो है ही, ऊपर से न्यू ईयर के समय इन जगहों पर रहने खाने के इंतज़ाम भी आसमां छूने लगते हैं. ऐसे में कुछ स्मार्ट लोग, न्यू ईयर पर ना जाकर मिड जनवरी या लंबे वीकेंड पर ही जाना पसंद करते हैं और अगर आप भी उन लोगों में से हैं, तो ये लिस्ट वाकई आपका दिन बना देगी.

1. पॉडिंचेरी

Beach पर बाइक चलानी हो या छत पर मौजूद चिल कैफ़े में समय बिताना हो, पॉडिंचेरी रिलैक्स करने के लिए एकदम मुफ़ीद जगह हो सकती है. यहां फ़्रेंच स्टाइल बिल्डिंग्स और क्लब आपके अनुभव को ख़ास बना सकते हैं. न्यू ईयर पार्टी का शोर-शराबा खत्म होने के बाद, यहां जाकर आराम से वक्त बिताया जा सकता है.

2. गोकर्णा

नहीं, हम गोवा की बात नहीं कर रहे हैं. न्यू ईयर के समय गोवा बेहद महंगा और भीड़-भाड़ से भरा रहता है लेकिन गोकर्णा के Beach न केवल आपको अत्यधिक लोगों की आबादी से निजात दिलाएंगे, बल्कि यहां रात-रात भर चलने वाली पार्टियां आपको एहसास ही नहीं होने देंगी कि न्यू ईयर खत्म हो चुका है. यहां आप डॉल्फ़िन्स के साथ भी खेल सकते हैं और Beaches के पास बैठकर अपनी बीयर का मज़ा उठा सकते हैं.

3. दियू द्वीप

अगर आपको पैराग्लाइडिंग, डाइविंग, पैरासीलिंग और विंड सर्फ़िंग जैसे रोमांचक खेलों का शौक है तो आप दीयू द्वीप का रुख कर सकते हैं. इस द्वीप की चमकीली रेत और नागोआ Beach का बेतहाशा नीला पानी आपको किसी दूसरी दुनिया में ला जाने की क्षमता रखा है. ये द्वीप आपको कई तरह के एडवेंचर से मुखातिब करा सकता है. ज़ाहिर है, न्यू ईयर हो या न हो, ये जगह वाकई आपके 'अच्छे दिन' ला देगी.

4. लक्षद्वीप

डीप सी डाइविंग, कायाकिंग या Yacht Sailing. ये कुछ ऐसी गतिविधियां हैं, जो आपको आमतौर पर भारत के मशहूर पर्यटन स्थलों पर भी देखने को नहीं मिलेंगी. कोलकोली और परिचक्काली जैसे कई Dance Forms आपको इस क्षेत्र की विविधता से भी रूबरू कराएंगे. ऐसे में न्यू ईयर की चहल पहल खत्म होने के बाद यहां के कल्चर और एडवेंचर से रूबरू हुआ जा सकता है.

5. कोडाईकेनाल

साइकिलिंग, होर्स राइडिंग और खूबसूरत झील में बोटिंग करने के अलावा अगर पहाड़ों पर ट्रेक करने का भी मौका मिले तो यकीनन ये एक अद्भुत अनुभव होगा. केरल में मौजूद कोडाईकेनाल में आप ये सब बेहद कम बजट में कर सकते हैं. अगर आप अब तक केरल नहीं गए हैं तो 2018 के resolution के तौर पर ही सही, लेकिन ये खूबसूरत जगह ज़रूर घूम कर आइए.

6. तरकाली

2018 में गोल्डन रॉक्स और ब्लू ग्रीन वॉटर का अगर मज़ा उठाना हो तो तरकाली का रूख किया जा सकता है. यहां स्वादिष्ट सीफ़ूड मिलता है और अगर रात में जागकर तारों को देखना पसंद है, तो ये जगह आपके लिए बेहद खास हो सकती है क्योंकि तरकाली को देश की सबसे बेहतरीन StarGazing जगह के तौर पर शुमार किया जाता है.

7. भीमताल

झीलों का खूबसूरत नज़ारा हो या मालीटाल के बर्फ़ से घिरे पहाड़. भीमताल इस मामले में एक बेहद उम्दा जगह हो सकती है. यहां मौजूद कई म्यूज़ियम्स का ऐतिहासिक महत्व है, ऐसे में जनवरी का महीना भीमताल में बिताकर आप अपने साल की शुरूआत बेहतरीन बना सकते हैं.

8. मनाली

नए साल के दौरान मनाली काफी भीड़भाड़ से भरा रहता है. लेकिन यहां मिड जनवरी में जाया जा सकता है. मनाली में तिब्बत मोनेस्ट्री, वन विहार, वशिष्ठ मंदिर जैसी जगहों पर जाना न भूलें. इसके अलावा ओल्ड मनाली में कई इलेक्ट्रॉनिक म्यूज़िक पार्टियां पैराशूटिंग, पैराग्लाइडिंग और स्केटिंग के अलावा यहां मौजूद मनिकरण साहिब का मशहूर गुरूद्वारा भी देखने लायक है.

9. कसौल

यूं तो इस खूबसूरत शांत जगह को उत्तरी भारत के कई अमीरज़ादों ने जाकर पूरी तरह से खराब और बर्बाद कर दिया है लेकिन फिर भी इस जगह के पास ही मौजूद कई छोटे-छोटे गांवों की यात्रा की जा सकती है. पार्वती नदी और आध्यात्म की महक लिए ये जगह हिप्पियों के पसंदीदा लोकेशन के तौर पर शुमार की जाती रही है और इस जगह पर आपको गैर-पारंपरिक म्यूज़िक और इज़राइली लोगों की भरमार नज़र आएगी. यहां बोनफ़ायर सेशन के साथ ही साथ कई पार्टियां भी होती है. हिमाचल के इस गांव में अगर आप कुछ नहीं भी करेंगे तो भी ये जगह आपको सम्मोहित करने का माद्दा रखती है.

10. मैक्लॉडगंज

मैक्लॉडगंज को दलाई लामा का घर भी कहा जाता है. ये आध्यात्मिक और ख़ूबसूरत हिल स्टेशन हिमाचल के कांगड़ा जिले में स्थित है. यहां पर कई तिब्बत की Monastries भी मौजूद हैं. इसके अलावा आप चाहे तो Triund के रोमांचक ट्रेक की यात्रा कर सकते है. इसका नज़ारा इतना ख़ूबसूरत है कि आपका नीचे उतरने का मन नहीं करेगा, लेकिन अगर पहाड़ों पर चढ़ने का मन न भी हो तो भी ये जगह आपको एक अलग किस्म की वाइब्स की फ़ील ज़रूर देगी.

11. बंगलुरु

बंगलुरु भले ही देश की आईटी राजधानी हो, लेकिन जब बात न्यू सेलेब्रेशन की आती है, तो यहां के नौजवान पूरे साल की परेशानियों और भड़ास को वाइल्ड पार्टी के सहारे खत्म करते हैं. यही नहीं, स्टेडियम कॉन्सर्ट से लेकर हाउस पार्टियां भी जनवरी में कई हफ़्तों तक चलती है, ऐसे में अगर आप न्यू ईयर सेलेब्रेशन का हिस्सा न भी बन पाए हों, तो भी यहां जाने में कोई गुरेज़ नहीं करना चाहिए.

12. उदयपुर

उदयपुर को City of Lakes भी कहा जाता है. यहां मौजूद झीलों और सुस्ताया सूरज न केवल इस जगह की खूबसूरती में चार चांद लगाता है, बल्कि रात होने पर ये जगह मीठी ठंड के साथ ही एक रोमांटिक शहर में तब्दील हो जाती है. भारत का एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल होने के चलते यहां हर बजट के लोगों के रुकने के इंतज़ाम हैं और यहां सिर्फ़ न्यू ईयर ही नहीं बल्कि जनवरी के पूरे महीने में जाने का प्लान बनाया जा सकता है.

13. जैसलमेर

अगर आप पहाड़ों या समुद्री जगहों से इतर, रेतीली शांति में समय गुज़ारना चाहते हैं तो जैसलमेर आपके लिए मुफ़ीद जगह हो सकती है. जैसलमेर देश के सबसे ख़ास रेगिस्तानी क्षेत्रों में शुमार है, जहां आप ऊंटों की सवारी के अलावा रेगिस्तान में कैंपिंग और गाड़ी चलाने जैसी कई चीज़ें आज़मा सकते हैं. दिसंबर और जनवरी यूं भी जैसलमेर जाने के लिए सबसे शानदार समय है, ऐसे में अगर आपने न्यू ईयर सेलेब्रेशन मिस किया है, तो आप जैसलमेर का रूख कर सकते हैं.

14. मुंबई

मायानगरी मुंबई में दुनिया के सबसे बड़े बॉलीवुड सितारे रहते हैं. मुंबई के बारे में कहा जाता है कि ये शहर कभी नहीं सोता है. ज़ाहिर है, नए साल के अवसर पर मुंबई के नाइटक्लबों में ख़ासी चहलपहल होती है और आपके साल को खुशगवार बनाने के लिए कई सेलेब्रिटीज़ भी इस दौरान मुंबई में परफ़ॉर्म करते हैं लेकिन साल का पहला महीना होने के चलते यहां बराबर सेलेब्रेशन चलते रहते हैं और लोग जमकर पार्टियां करते हैं.

15. नई दिल्ली

दिल्ली में भी इस साल न्यू ईयर के अवसर पर एक्सक्लूसिव इवेंट्स और पार्टियां हो रही हैं, लेकिन दिलवालों की दिल्ली में ये पार्टियां सिर्फ़ न्यू ईयर तक ही सीमित नहीं है. दिल्ली की ठंड बेहद खास होती हैं, ऐसे में यहां जनवरी के महीने में होने वाले कई तरह के इवेंट्स का आप भी हिस्सा बन सकते हैं.

Source: Traveltriangle