क्या जेलीफ़िश हमारी नदियों और तालाबों को साफ़ कर सकती है? कम से कम जैनीन हंग नाम की महिला का तो यही मानना है. जैनीन एक जेलीफ़िश लॉज चलाती हैं. अपने इस लॉज के सहारे वो न केवल खाना उगाती हैं बल्कि हवा, पानी और ज़मीन को शुद्ध करने में भी एक अहम भूमिका निभा रही हैं.

हंग का ये लॉज बायोडिज़ाइन का एक अद्भुत नमूना है और उनके पास मौजूद Aquaponic गार्डन, वॉटर फ़िल्टर सिस्टम और कचरा इकट्ठा करने वाले Tentacles इस काम में उनकी सहायता करते हैं.

हंग इस जेलीफ़िश लॉज के निर्माण को दुनिया भर के जलमार्गों की समस्या के समाधान के रूप में देखती हैं.

एक जेलीफ़िश की तरह शेप किए गए इस लॉज में एक सोलर पावर स्ट्रक्चर है. इस स्ट्रक्चर में एक्वापोनिक गार्डन है जहां चार तरह की मछलियों और कुछ पौधों को उगाया जा सकता है. स्थानीय लोग जो इस स्ट्र्क्चर की देखभाल करते हैं, वो इस गार्डन में उगने वाले इन चीज़ों का फ़ायदा उठा सकते हैं. हर लॉज में एक लिविंग एरिया, किचन, प्राइवेट क्वार्टर और टॉयलेट भी मौजूद है. सोलरपावर स्ट्रक्चर की मदद से प्रदूषित पानी को फ़िल्टर करते समय इंटीरियर गार्डन को Flourish भी किया जाता है.

जैलीफ़िश के लंबे जालनुमा हाथ समुद्री वाइल्डलाइफ़ को नुकसान पहुंचाए बिना कचरे को इकट्ठा करने में सक्षम होते हैं. इसके अलावा यहां पानी में मौजूद ज़हरीले पदार्थों की भी जांच होती है.

एक अनोखे Digestion चैंबर के सहारे पानी को शुद्ध बनाने का काम भी किया जाता है. एक बार पानी के शुद्ध हो जाने पर पानी को वापस पर्यावऱण में भेज दिया जाता है.

Aquaponic गार्डन, इलेक्ट्रोस्टैटिक सिस्टम की सहायता से खाना उगाता है, साथ ही वायु को भी शुद्ध करने का काम करता है. हंग को उम्मीद है कि ये प्रोजेक्ट आसपास के लोगों को भी इस तरह की तकनीक अपनाने के लिए प्रेरित करेगा. पर्यावरण को लेकर उल्लेखनीय काम के चलते इस लॉज को बॉयोडिज़ाइन प्रतियोगिता में भी खास पहचान मिली है. भविष्य में ये जेलीफ़िश लॉज मॉडल दुनिया को किस स्तर पर प्रभावित कर सकता है, ये देखना बेहद दिलचस्प होगा.

Source: Inhabitat