चुनाव आते ही राजनीतिक पार्टियों के नुमाइंदे प्रचार-प्रसार में जी जान लगा देते हैं. इस महीने की 25 तारीख़ को पड़ोसी मुल्क़ पाकिस्तान में आम चुनाव के लिए मतदान होने जा रहा है. सभी पार्टियां चुनाव जीतने के लिए पूरा जोर लगा रही हैं, अलग-अलग तरीके से चुनाव प्रचार कर रही हैं. वहीं कराची के एक निर्दलीय उम्मीदवार आयाज़ मेमन मोतीवाला ने प्रचार का नया तरीक़ा अपनाया है. वो अपने शहर के ख़स्ताहाल सीवेज सिस्टम और जगह-जगह कूड़े के ढेर को मुद्दा बनाकर जनता से वोट मांग रहे हैं. मकसद तो नेक है, लेकिन ये मकसद कम, नौटंकी ज़्यादा लग रहा है.

ये नेताजी बारिश का मज़ा नहीं, सीवर से निकले पानी का मज़ा ले रहे हैं

Source: facebook

'आम आदमी पाकिस्तान' पार्टी के उम्मीदवार आयाज़ ने शहर के ख़स्ताहाल सीवेज लाइन, सफ़ाई और स्वच्छता को चुनावी मुद्दा बनाने के लिए सोशल मीडिया पर जंग छेड़ी हुई है. ये आदमी कभी कूड़े के बीच बैठकर खाना खाता हुआ दिखाई देता है, तो कभी सीवेज से निकले गंदे पानी में तैर रहा होता है. ये शख़्स हद तो तब पार कर देता है, जब वो सीवेज लाइन के गटर से निकलकर पाकिस्तान का झंडा फ़हराने लगता है.

एक सेल्फ़ी तो बनती है बॉस

Source: facebook

इन दिनों सोशल मीडिया पर आयाज़ की कई तस्वीरें और वीडियो वायरल हो रहे हैं. फ़ेसबुक पर उनका एक वीडियो ख़ूब सुर्ख़ियां बटोर रहा है, जिसमें वो सीवेज के पानी में पाकिस्तान के झंडे के साथ लेटे हुए नजर आ रहे हैं. ये आदमी कभी सीवेज से निकले गंदे पानी में चमचमाते कपड़े पहनकर फ़ैशन शो करता है, तो कभी किसी सड़क के गटर से निकलता हुआ पाया जाता है. अयाज के इस चुनावी अभियान को जहां कई लोग सराह रहे हैं. वहीं कुछ लोग इसे चुनावी 'ड्रामा' बता रहे हैं.

Source: facebook

भले ही लोग आयाज़ के इस क़दम को चुनावी 'ड्रामा' ही क्यों न बता रहे हों. लेकिन हक़ीकत तो यही है कि पिछले कई सालों से पाकिस्तान की राजनीति के हालात बेहद ख़राब हैं. आम जनता बेरोज़गारी, भुखमरी और आतंकवाद से परेशान है.

नहा धोकर, नए कपड़े पहनकर, कूड़े में बैठे हो कभी?

Source: facebook

आयाज़ का कहना है कि इस तरीक़े से चुनाव प्रचार करने का मकसद कराची के विकास की पोल खोलना है. मेरा और मेरी टीम का प्रचार का मुख़्य मकसद शहर की साफ़-सफ़ाई, सैनीटेशन और ख़स्ताहाल सीवरेज पर फ़ोकस करना है. इसलिए हम लोगों को दिखाना चाहते हैं कि जो हुक्मरान जनता के पैसों पर ऐश कर रहे हैं, एक दिन उनकी आने वाली पीढ़ी का भी यही हाल होगा.

खोदा पहाड़, गटर से निकले नेता जी

दुनिया के सामने अपनी तरक़्क़ी के गुणगान करने वाले पाकिस्तान को आयाज़ ने अच्छे से एक्सपोज़ किया है. आयाज़ के फ़ेसबुक पेज़ पर डाले गए वीडियो में साफ़ तौर पर दिखाई दे रहा है कि पाकिस्तान की सड़कों पर जगह-जगह गढ्ढे हैं, सड़कों पर सीवर का पानी बह रहा है, जगह-जगह कूड़े का ढेर लगा हुआ है.

बेरोज़गारी, भुखमरी और आतंकवाद से की ज़ंजीरों में जकड़े पाकिस्तान के हुक्मरान ख़ुद को परमाणु शक्ति संपन्न राष्ट्र बताने से बाज़ नहीं आते.