अच्छी बॉडी बनाने के सपने तो देश के कई युवा देखते हैं लेकिन अपने कंफ़र्ट ज़ोन से बाहर निकल वाकई अपने शरीर के लिए गंभीरता से काम करना, कम ही लोग ऐसा कर पाते हैं. शायद यही कारण है कि ज़्यादातर लोग घर पर आराम से जंक फ़ूड खाते हुए जिम न जाने के बहाने ढूंढने लगते हैं और फ़िटनेस का ये रोमांच चंद दिनों में सिमट कर रह जाता है.

लेकिन घाना के सैम्युएल कुलबीला अलग मिट्टी के बने हैं. न उनके पास जिम के उपकरण मौजूद थे, न बॉडी बिल्डिंग की समझ और न ही ढंग की डाइट. लेकिन आज उन्होंने ऐसी बॉडी बना ली है, जो किसी भी प्रोफ़ेशनल बॉडी बिल्डर के स्तर की कही जा सकती है.

Source: zelsh

खास बात ये है कि सैम्युएल के पास संसाधन भले कम थे, लेकिन उनके पास दो ज़रुरी चीज़ थी - अपनी मेहनत और इंटरनेट. पश्चिमी अफ़्रीका के एक बेहद गरीब देश में गुज़र बसर करने वाले सैम्युएल ने यहां मौजूद थोड़े बहुत इंटरनेट और लगन के चलते अपनी ज़िंदगी को बदल कर रख दिया है.

Source: ribalych

सैम्युएल ने जिम भी अपने बलबूते ही तैयार किया. उन्होंने Dumbbell को सीमेंट से तैयार किया और Barbells को पुराने लोहे के रॉड से. बेंच और स्क्वैट रैक्स लकड़ी के ही हैं और इन्हें तैयार भी हाथों से ही किया गया है. इंटरनेट पर आज सैम्युएल के वर्कआउट रुटीन वायरल होते हैं और उन्हें कई लोग सोशल मीडिया पर फ़ॉलो भी करते हैं.

Source: ysone

दरअसल, सैम्युएल यूट्यूब पर बॉडी बिल्डिंग से जुड़ी वीडियोज़ देखते थे और इन वीडियो से मिली जानकारी को गंभीरता से इस्तेमाल करते थे. उन्होंने यूटयूब से ही डाइट, व्यायाम और बॉडी बिल्डिंग के बारे में सीखा और उसे अपनी दिनचर्या में शामिल किया. उनकी बॉडी फ़िटनेस को लेकर उनकी गंभीरता का सबूत है.

Source: gyminyourhome

हालांकि, अपनी डाइट को बेहतर करने के लिए उन्हें सप्लीमेंट्स की ज़रुरत पड़ती थी, लेकिन इस एक समस्या ने उसे अपनी सफ़लता में बाधा नहीं बनने दिया. उन्होंने यूट्यूब पर न्यूट्रीशन से जुड़ी कई वीडियोज़ से भी काफी कुछ सीखा और केवल पारंपरिक घाना भोजन खाकर ही शानदार 8 पैक एब्स बना डाले.

सैम्युएल को उनके इंस्टाग्राम हैंडल Kulbila_Fitness.पर फ़ॉलो किया जा सकता है. 5 फ़ीट 8 इंच लंबे सैम्युएल का बॉडी फ़ैट 10 प्रतिशत के आसपास है. क्रिस्टियानो रोनाल्डो और विराट कोहली जैसे एथलीट्स का बॉडी फै़ट इस प्रतिशत के आसपास पाया जाता है.

सैम्युएल की फ़िटनेस साबित करती है कि अगर दिल में चाह हो और आप अपनी डाइट और वर्कआउट के साथ ईमानदार बने रहें तो कम से कम संसाधनों के साथ भी अच्छी खासी बॉडी बनाई जा सकती है. सैम्युएल हर उस इंसान के लिए प्रेरणा है, जो अभावों के चलते अपने सपनों को पूरा करने से घबराते हैं और हां, अगर आप भी दोबारा जिम न जाने का बहाना ढूंढ रहे हैं, तो इस आर्टिकल को एक बार दोबारा पढ़ लेना, शायद आपको थोड़ी मोटीवेशन मिल जाए.

Source: mensxp