आपने लोगों को ट्रेवल के दौरान ली गई फ़ोटोज़ को अपने सोशल मीडिया अकॉउंट पर डालते हुए देखा ही होगा. तस्वीरों को डालने वाले इन लोगों में कुछ लोग ऐसे होते हैं, जिन की क्रिएटिव फ़ोटोज़ को देख कर आप खुद को उस तस्वीर को लाइक किये बिना नहीं रह पाते. आज हम आपको एक ऐसे ही ट्रैवेलर से मिलवा रहे हैं, जिसकी तस्वीरों ने दुनिया भर के लोगों का दिल जीत लिया. हाल ही में एक 'Devgal' नाम की यूज़र ने Reddit पर अपनी तस्वीरें पोस्ट की, जिनके पीछे की कहानी जानने के बाद लोगों ने तस्वीरों को दिल खोल के प्यार दिया.

दरअसल, Devga नाम की ये यूज़र बचपन में ही हड्डियों से जुड़ी एक बीमारी का शिकार हो गई थी, जिसकी वजह से 4 साल की उम्र में Devga को अपने एक पैर को खोना पड़ा है. Philadelphia की रहने वाली Devga को भले इस हादसे ने अंदर से तोड़ दिया, पर अपने सेन्स ऑफ़ ह्यूमर से उन्होंने लोगों के बीच अपनी अलग पहचान बनाई और सबकी चहेती बन गई.

जब Devga के मन में दुनिया घूमने का ख़्याल आया, तो उन्होंने इसके साथ कुछ क्रिएटिव करने का सोचा. इसके लिए उन्होंने अपनी नकली टांग को एक बोर्ड की तरह इस्तेमाल किया. इसके बाद वो जहां भी गई, उस जगह का नाम उन्होंने अपने टांग पर लिख कर तस्वीरों को याद के रूप में संरक्षित किया. आज हम आपको इसी ट्रैवेलर की कुछ तस्वीरें दिखा रहे हैं, जिन्हे देख कर आप भी इस लड़की के ज़ज्बे को सलाम करेंगे.

अपने घर Philadelphia से अपने सफ़र की शुरुआत करती Devgal.

सफ़र में बने दोस्त और उनके साथ बिताये मस्ती के पल.

Athens में खुशियों का राज.

इस एक अकेली मुस्कान का कोई जवाब नहीं.

लहरों से अलग खुद की दुनिया ढूंढती एक लड़की.

पानी के करीब, पर सबसे दूर.

अपने सपनों की साइकिल पर सवार.

कई बार शहर छोटा और ख़्वाब बड़े हो जाते हैं.

फ्रांस की गलियों में एक परदेसी.

नीले आसमान के नीचे नीला समंदर.

जर्मनी में एक दोस्त के साथ बियर का साथ.

पराग और उसके शहर की खुशबू.

एक महल अपना भी.

जब हक़ीकत से प्यारे ख़्वाब हों.

Stockholm की सड़कों पर अपनी मुस्कान बिखेरती एक मलंग.

Source: Boredpanda