केंद्रीय पर्यटन मंत्री महेश शर्मा ने पर्यटकों की मदद के लिए एक नया मोबाइल एप्लीकेशन लॉन्च किया है, जिससे पर्यटक सरकार द्वारा अधिकृत गाइड आसानी से ढूंढ सकेंगे. इसका मुख्य उद्देश्य है कि इस पहल से गैर कानूनी और अनाधिकृत गाइडों को हतोत्साहित करना और उनके द्वारा होने वाले गलत कामों पर सख़्ती से रोक लगाया जाना. पर्यटकों के लिहाज़ से अतुल्य भारत की राह में ये एक बेहतर कदम होगा.

एक विज्ञप्ति के हवाले से शर्मा ने कहा कि यह ऐप पर्यटन क्षेत्र में सेवा और सुविधा की गुणवत्ता को बढ़ावा देने में मददगार साबित होगा. यह ऐप बहुत से विदेशी पर्यटकों को भारत आने में बढ़ावा देगा.

Source: clipper

विज्ञप्ति के मुताबिक, The InstaGuide Mobile App, जिसे इनोवेटिव पर्यटन टेक्नोलॉजी द्वारा विकसित किया गया है. इस ऐप में सिर्फ़ सरकार द्वारा मंजूरी प्राप्त गाइडों की सूची होगी.

साथ ही इसमें यह भी कहा गया है कि टूरिस्ट गाइडों को अपना लाइसेंस और फ़ोटोग्राफ़्स दिखाना अनिवार्य होगा.

InstaGuide के संस्थापक Divick Kishore के मुताबिक, यह ऐप अपने आदर्श वाक्य को एकदम सही ठहराती है- 'टूरिस्ट गाइड का पता लगाएं, कहीं भी, किसी समय और किसी भी भाषा में.'

बहरहाल, इससे टूरिस्टों के साथ होने वाले कई घटनाओं पर लगाम लगेगा और टूरिस्ट अब बेफिक्र होकर पर्यटन स्थल का आनंद ले सकते हैं.

Feature image source: clipper