महान वैज्ञानिक स्टीफ़न हॉकिंग ये दावा कर चुके हैं कि समय में पीछे जाना असंभव है. साइंस और तकनीक के बेहतर होने के साथ ही ये तो शायद संभव है कि भविष्य की यात्रा को नामुमकिन से मुमकिन बनाया जा सकता है लेकिन मानव के लिए भूतकाल की सैर या कहें कि बीते हुए कल में टाइम ट्रैवल कम से कम अभी तक तो असंभव बना हुआ है.

लेकिन हाल ही में एक शख़्स अपने दावे से एकाएक सुर्खियों में आ चुका है. Noah नाम के इस शख़्स का कहना था कि वो 2030 से आया है और 2017 में फ़ंस कर रह गया है. रिपोर्ट के अनुसार, ये शख़्स दक्षिण अमेरिका का रहने वाला है. Noah ने कहा कि मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि मैंने साल 2030 को देखा है और मैं ये साबित कर सकता हूं. उसने कहा कि मुझे डर है कि अपने बारे में हकीकत बयां करने पर मुझे जान से मार दिया जाएगा इसलिए मैं अपना असली नाम नहीं बता रहा हूं. यहीं नहीं उसने 2021 के लिए कई भविष्यवाणियां भी की.

टूटे हुए अमेरिकन एक्सेंट में बात करने वाले Noah ने कहा कि मैं एक बात साफ़ करना चाहता हूं. मेरा एकमात्र उद्देश्य ये बताना है कि Time Travel मुमकिन है और मैं दरअसल एक टाइम ट्रैवलर ही हूं. इस शख़्स की बॉडी लैंग्वेज से लग रहा था कि ये तनाव में है. Noah के आग्रह पर इस क्लिप में उसका चेहरा ब्लर किया गया है. Noah का कहना था कि वो यूं तो 50 साल का है लेकिन उसने एक उम्र घटा देने वाले ड्रग के सहारे अपनी उम्र को 25 कर लिया है.

Noah के मुताबिक, मेरा नैचुरल साल 2021 है और मैं उसी समय का रहने वाला हूं लेकिन मुझे वहां से बर्खास्त कर दिया गया और अब मैं 2017 में फ़ंस कर रह गया हूं. इस शख़्स का ये भी दावा है कि वो डिप्रेशन और एनोरेक्सिया से गुज़र रहा है.

अगले चार सालों में आप देखेंगे कि ये सभी भविष्यवाणियां सच साबित हो रही है और लोगों को यकीन हो जाएगा कि Time Travel कोरी अफ़वाह नहीं बल्कि वास्तविकता है. मैं दावा करता हूं कि 2028 में प्राइवेट संस्थाएं दुनिया के सामने ये बात रख देंगी कि टाइम ट्रैवल की बात हकीकत है लेकिन सच्चाई ये है कि टाइम ट्रैवल आज से नहीं बल्कि 2003 से ही संभव है.

2021 की भविष्यवाणियां

- इलेक्ट्रिक और सेल्फ़ ड्राइविंग कारों का स्तर बेहतर होगा.

- वर्चुअल रियेल्टी और आर्टिफ़िशियल इंटेलीजेंस अगले चार सालों में बहुत आगे बढ़ जाएगी.

- गूगल ग्लास अगले कुछ सालों में बड़े स्तर पर दबदबा बनाने वाला है और दुनिया का एक बड़ा हिस्सा इसका इस्तेमाल करता हुआ दिखाई देगा.

- अमेरिका में होने वाले 2021 के राष्ट्रपति चुनावों में भी डॉनल्ड ट्रंप की जीत होगी और दुनिया में Renewable एनर्जी के इस्तेमाल में तेजी आएगी.

पैरानॉर्मल एलिट ने Noah की क्लिप को प्रकाशित किया है. इस संस्था ने Noah को 700 डॉलर्स की मदद पहुंचाई है ताकि वो अपने 'नए जीवन' में एडजस्ट करने में सक्षम हो सके.

ये सच है कि Noah की भविष्यवाणियां बहुत ज़्यादा चौंकने वाली नहीं है और उन्होंने ऐसा कुछ नहीं बताया है जो इस दौर के हिसाब से बहुत अप्रत्याशित हो. इसके अलावा उसकी बातों और भविष्यवाणियों में कितना सच है, ये जानने के लिए तो कम से कम चार साल का इंतज़ार करना ही पड़ेगा.

Source: The Sun