दुबई में इन दिनों 'अफ़ग़ानिस्तान प्रीमियर लीग' खेला जा रहा है. भले ही इसकी ख़बर ज़्यादा लोगों को न हो लेकिन अफ़ग़ानिस्तान के युवा खिलाड़ी हज़रतुल्लाह ज़ज़ाई का नाम हर क्रिकेट प्रेमी की जुबान पर है. दरअसल, 20 साल के ज़ज़ाई ने इस टूर्नामेंट के दौरान 6 बॉल में 6 छक्के मारने का रिकॉर्ड बनाया है. ज़ज़ाई अफ़ग़ानिस्तान की नेशनल टीम के लिए 2 वनडे मैच भी खेल चुके हैं.

Source: indianexpress

बीते रविवार रात को 'बाल्ख लेजेंड्स' और 'काबुल ज़्वानन' के बीच शारजाह में खेले गए इस मुक़ाबले में ज़ज़ाई ने 'काबुल ज़्वानन' की तरफ़ से खेलते हुए अब्दुल्लाह मज़ारी के एक ओवर में 6 छक्के मारने का रिकॉर्ड बनाया. इसके साथ ही ज़ज़ाई 6 बॉल में 6 छक्के मारने वाले दुनिया के सबसे कम उम्र के खिलाड़ी भी बन गए हैं. ज़ज़ाई ने इस ओवर में एक वाइड के साथ कुल 37 रन बनाये, जबकि मात्र 12 गेंदों पर 50 रन भी पूरे किए. 12 गेंदों पर 50 रन बनाने का ये कारनामा उनसे पहले सिक्सर किंग युवराज सिंह और क्रिस गेल ही कर पाए हैं.

Source: irishtimes

हज़रतुल्लाह ज़ज़ाई इस टूर्नामेंट में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में पहले नंबर पर हैं. अब तक खेले गए 6 मुक़ाबलों में ज़ज़ाई एक शतक और एक अर्धशतक के साथ कुल 271 रन बना चुके हैं. जबकि सबसे ज़्यादा 28 चौके और 19 छक्के भी लगा चुके हैं.

Source: newsjizz.com

20 साल के हज़रतुल्लाह ज़ज़ाई की बैटिंग की ख़ास बात ये है कि वो बड़े शॉट खेलने में माहिर हैं. ज़ज़ाई पूर्व भारतीय स्टार सहवाग की तरह हर गेंद को सीमा रेखा से बाहर पहुंचाने में यक़ीन रखते हैं. क्रिकेट में ऐसी हिटिंग के लिए सिर्फ़ वेस्ट इंडीज़ के खिलाड़ी ही जाने जाते हैं. भारत के हार्दिक पांड्या भी कुछ इसी तरह की हिटिंग के लिए जाने जाते हैं.

Source: cricbuzz

हज़रतुल्लाह ज़ज़ाई की इस धमाकेदार पारी की तारीफ़ कई पूर्व खिलाड़ी भी कर चुके हैं. ज़ज़ाई की ये पारी अगले साल होने वाले आईपीएल में उनको अच्छी खासी रक़म दिला सकती है. अफ़ग़ानिस्तान के कई युवा क्रिकेटर पिछले कुछ सालों से ग्रेटर नोएडा स्थित स्टेडियम में क्रिकेट के गुर सीख रहे हैं. ज़ज़ाई भी उन्हीं खिलाड़ियों में से एक हैं.

ये 5 खिलाड़ी लगा चुके हैं 6 बॉल में 6 छक्के

इस लिस्ट में सबसे पहले वेस्टइंडीज के महान ऑलराउंडर गैरी सोबर्स का नाम आता है. इसके बाद पूर्व भारतीय कप्तान और वर्तमान में टीम के कोच रवि शास्त्री का आता है. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पहली बार ये कारनामा साउथ अफ़्रीका के विस्फोटक बल्लेबाज़ हर्शल गिब्स ने किया था. जबकि T-20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में युवराज सिंह ने इंग्लैंड के ख़िलाफ़ ये रिकॉर्ड बनाया था. इसके बाद काउंटी क्रिकेट में लंकाशायर के जॉर्डन क्लार्क ने आख़िरी बार क्रिकेट के मैदान पर छह गेंदों में छह छक्के लगाए थे.