2018 कब आया और कब चला गया, पता ही नहीं चला. इसके साथ ही कहीं घूमने के सारे प्लान भी धरे के धरे रह गए लेकिन दिसंबर के इन बचे हुए चार वीकेंड्स में आप अपने इस अरमान को पूरा कर सकते हैं. इसीलिए हमने आपके लिए एक स्पेशल लिस्ट तैयार की है, जहां इन बचे हुए दिनों में आप ट्रैवलिंग के प्लैन को स्पॉइल होने से बचा सकते हैं.

फागू- हिमाचल प्रदेश

शिमला से 22 किलोमीटर दूर है फागू. यहां शिमला और मनाली जैसी वादियां देखने को मिलेंगी, वो भी कम भीड़-भाड़ के साथ. अपने परिवार के साथ शांति के दो पल बिताने और एडवेंचर स्पोर्ट्स का मज़ा लेने के लिए आपको यहां ज़रूर जाना चाहिए.

व्यास कुंड-हिमाचल प्रदेश

ब्यास नदी का उद्गम स्थल है ये, जो 3600 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. यहां ट्रेकिंग करने का अपना एक अलग ही मज़ा है. ट्रेकिंग करते हुए लोगों को एक झील से होकर गुज़रना पड़ता है.

अबोट माउंट- उत्तराखंड

6400 फ़ीट की ऊंचाई पर बसा है ये छोटा सा हिल स्टेशन. यहां पकृति की गोद में सुकून भरे पल बिताने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं. ख़ूबसूरत तितलियां, एक हॉन्टेड किला और होटल इसे ख़ास बनाते हैं.

ओरछा-मध्यप्रदेश

एमपी का ये छोटा सा शहर अपने भव्य मंदिरों और किलों के लिए पूरी दुनिया में फ़ेमस है. यहां के लोग भगवान राम को ओरछा का राजा मानते हैं. इसलिए उनके लिए बनाए गए मंदिर में यहां पुलिस द्वारा गॉर्ड ऑफ़ ऑनर दिया जाता है. हिस्ट्री लवर्स को यहां एक बार ज़रूर जाना चाहिए.

बूंदी-राजस्थान

राजस्थान के नाम पर उदयपुर और जैसलमेर घूम कर बोर हो गए हैं, तो आपको बूंदी ज़रूर जाना चाहिए. यहां आपको राजस्थानी कल्चर की एक अलग ही छाप देखने को मिलेगी. यहां कि बावड़ियां, महल और किले बहुत प्रसिद्ध हैं. इन्हें एक ही वीकेंड में आराम से देखा जा सकता है.

मैसूर- कर्नाटक

सिल्क की साड़ियों की कलाकारी और प्राचीन भारतीय वास्तुकला का नमूना देखना है, तो मैसूर घूमना तो बनता है. इसके साथ ही आप यहां के प्रसिद्ध मैसूर पैलेस और नेशनल पार्क भी देख सकते हैं.

कोवलम बीच- केरल

हरियाली से ढके पहाड़, नारियल के पेड़ और पैरों को छूकर जाती अरब सागर की लहरें, कुछ ऐसा नज़ारा होता है इस बीच का. यहां पहुंच कर आपका मूड 100% रिफ़्रेश हो जाएगा. यहां आप चंदन की लकड़ी और भारतीय मसालों की शॉपिंग भी कर सकते हैं.

सेंट मैरी आईलैंड- कर्नाटक

कर्नाटक की मालपे की खाड़ी में स्थित ये चार आईलैंड हैं, जिन्हें कोकोनट आईलैंड भी कहा जाता है. Geo Tourism की उम्दा तस्वीर पेश करते हैं ये आईलैंड. सफ़ेद रेत वाले बीच और Rock Stone के लिए ये वर्ल्ड फ़ेमस हैं.

मंदरमणि बीच- पश्चिम बंगाल

बीच पर ड्राइव करने का लुत्फ़ उठाना चाहते हैं, तो आपको यहां ज़रूर जाना चाहिए. ये भारत के सबसे लंबे Drive-able Beaches में से एक है. आपकी किस्मत अच्छी हुई तो आपको यहां दुर्लभ लाल रंग के केकड़े भी देखने को मिल सकते हैं.

यारदा- आंध्रप्रदेश

विशाखापटनम का ये छोटा सा शहर अपने बीच और पहाड़ी रास्तों के लिए फ़ेमस है. सबसे कम आबादी वाले इस बीच पर आपको अपार शांति मिलेगी. साथ ही यहां के रिज़ॉर्ट और शैक्स से सोशल मीडिया पर डालने के लिए अच्छी तस्वीरों के लिए बैग्राउंड भी मिल जाएगा.

तो इस वीकेंड बैग पैक कीजिए और ख़ुद को इन प्राकृतिक वादियों के हवाले कर दीजिए.

Source: Tripoto