अकसर लोगों से ये शिकायत सुनने को मिलती है कि अच्छी नींद लेने के बाद भी सुबह उठने पर वो तरोताज़ा महसूस नहीं करते. ऐसे में सारा दिन आलस में बीतता है और किसी काम को करने में भी मन नहीं लगता. आपकी इस परेशानी को हल कर सकती हैं कुछ हेल्थ ड्रिंक्स. इन्हें रोज़ाना सुबह पीने से दिनभर आप एनर्जेटिक महसूस करेंगे.

नारियल पानी

Source: India.com

बॉडी को तरोताज़ा रखने के लिए नारियल पानी एक कारगर ड्रिंक है. इसमें बहुत से न्यूट्रिएंट, मिनरल्स और पाए जाते हैं. ये आपकी ऊर्जा का स्तर बढ़ाने में मदद करते हैं. दिन की शुरुआत नारियल पानी से करने पर आप पूरा दिन एनर्जेटिक रहते हैं. बस इस बात का ख़्याल रहे कि इसमें कुछ और चीज़ न मिलाएं.

वेजिटेबल जूस

Source: acchitips.com

दिन की शुरुआत वेज़िटेबल जूस से करें, ख़ासतौर पर पत्तेदार सब्ज़ियां जैसे पालक. ये एनर्जी लेवल को बढ़ाकर थकान को दूर करती हैं.

Goji Berry

Source: Vaya.in

Goji Berry एक ऐसा सुपरफ़ूड है जिममें भरपूर मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और 8 तरह के एमिनो एसिड पाए जाते हैं. रोज़ाना इसका एक गिलास जूस पीने से थकान और तनाव दूर रहते हैं.

नींबू पानी

Source: punjabkesari

अगर आप सुबह की शुरुआत नींबू पानी से करते हैं, तो शरीर पूरा दिन तरोताज़ा रहता है. नींबू में मौजूद विटामिन सी और दूसरे एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं.

ग्रीन टी

Source: patrika.com

सुबह ग्रीन टी पीने के भी बहुत से हेल्थ बेनिफ़िट्स होते हैं. इसका क्रेडिट जाता है इसमें पाए जाने वाल बहुत से एंटीऑक्सीडेंट्स को. कई रिसर्च में ये साबित हो चुका है कि इसे पीने से शरीर का मेटाबोलिक रेट बढ़ता है और फ़ैट भी बर्न होता है.

एलोवेरा जूस

Source: pakwangali.in

सुबह एलोवेरा जूस पीने से शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं. इसमें पानी की मात्रा बहुत ज़्यादा होती, ये बॉडी को हाइड्रेट रखता है. इसमें मौजूद एंटी इन्फ़्लेमेटरी तत्व दर्द और थकान दूर रखते हैं.

आंवला जूस

Source: Jansatta

रोज़ सुबह खाली पेट आंवले का जूस पीने से बॉडी डिटॉक्स होती है. ये आपका मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है और आप पूरा दिन तरोताज़ा महसूस करते हैं. साथ ही रोग-प्रतिरोधात्मक क्षमता भी बढ़ती है.

जीरे का पानी

Source: Boldsky Hindi

जीरे का पानी बॉडी को डिटॉक्स करता है. इससे शरीर हाइड्रेटेड रहता है और आप तरोताज़ा महसूस करते हैं. रोज़ाना इसका सेवन करने से नींद भी अच्छी आती है.

गर्म पानी

Source: acchitips.com

सॉफ़्ट ड्रिंक की जगह दिन में गुनगुना पानी पीने की आदत डालें. इससे आपका एनर्जी लेवल बढ़ेगा और पाचन शक्ति भी दुरुस्त रहेगी.

तो इन हेल्थ ड्रिंक्स को पीना कब शुरू कर रहे हैं?