हमारी धरती पर अनगिनत ज्वालामुखी मौजद हैं, जिनमें से कुछ ज़मीन के ऊपर हैं तो कुछ पानी के अंदर. कुछ ज्वालमुखी बेहद सक्रीय हैं, तो कुछ निष्क्रिय हो चुके हैं, लेकिन कई बार जब ज्वालामुखी में विस्फोट की ख़बरें और उनकी फ़ोटोज़ या वीडियोज़ आती हैं, तो आग, धधकता लावा, गाढ़े काले धुंए का एक भयानक मंज़र आंखों के सामने आता है. ये तो आपको पता ही होगा कि जब ज्वालामुखी विस्फोट होता है, तो उसके परिणाम बहुत ही भयावह होते हैं.

मगर आज हम आको कुछ ऐसी तस्वीरें दिखाने जा रहे हैं, जो हैं तो एक सक्रिय ज्वालामुखी से निकलने वाले धुंए की हैं.

इन फ़ोटोज़ में Eurasia में स्थित बेहद सक्रिय ज्वालामुखी की हैं और इनको International Space Station (ISS) से क्लिक किया गया है, जो कि $ 100 बिलियन (£ 80 बिलियन) विज्ञान और इंजीनियरिंग प्रयोगशाला है और ये धरती से लगभग 250 मील ऑर्बिट में स्थित है.

अंतरिक्ष यात्री Dr. Sergey Ryazansky (42) ने Klyuchevskaya Sopka ज्वालामुखी, जो उत्तर-पूर्वी रूस के Kamchatka Peninsula पर स्थित है, की ये फ़ोटोज़ खींची हैं. इन फोटोज़ को Dr. Sergey ने अपने इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया था और लिखा था कि 'Klyuchevskoy Volcano ने यह दिखाने का फैसला किया कि वह क्या कर सकता था.'

Klyuchevskaya Sopka ज्वालामुखी उत्तरी गोलार्ध में सबसे बड़ा सक्रिय ज्वालामुखी है. इसकी ऊंचाई 4,750 मीटर (15,580 फीट) है. इन फ़ोटोज़ में इससे निकलते हुए धुंए को साफ़ देखा जा सकता है.

ज्वालामुखी के टिप से Rust-Coloured (जंग के रंग) का धुआं निकल रहा है, जो सफ़ेद बादलों में फैल कर एक बेहतरीन दृश्य बना रहा है. इन तस्वीरों को देखकर आपको इसकी खूबसूरती का अंदाजा लग जाएगा.

Kamchatka रूस के पूर्वी हिस्से में 780 मील का प्रायद्वीप है, इसका एरिया लगभग 100,000 वर्ग/मील (260,000 वर्ग किमी) है.

Kamchatka नदी और उसके आसपास स्थित घाटी में लगभग 160 ज्वालामुखी युक्त एक बड़ी ज्वालामुखीय बेल्ट है, जिनमें से 29 अभी भी सक्रिय हैं.

Klyuchevskaya Sopka का नया Eruption Cycle 2007 में जनवरी शुरू हुआ था, और पिछले साल अगस्त महीने में इसमें एक बड़ा विस्फोट हुआ था.

Source: dailymail