गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड की शुरुआत 1995 में हुई थी. तब से लेकर अब तक न जाने कितने रिकॉर्ड बन और टूट चुके हैं. इन रिकॉर्ड्स को बनाना आसान नहीं होता, इसे कायम करने लिए वो एड़ी चोटी का ज़ोर लगा देते हैं. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि सारी तैयारियों के बावजूद लोग रिकॉर्ड बनाने से चूक जाते हैं. इसी सिलसिले में आज हम आपको कुछ ऐसे ही गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के टॉप 10 Failed Attempts के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनमें से कुछ फ़नी रिजन्स के कारण बनने से रह गए.

दुनिया का सबसे लंबा सैंडविच

Source: mirror

दुनिया का सबसे लंबा सैंडविच 1378 मीटर लंबा था, जिसे इटली के एक ग्रुप ने बनाया था. इसे तोड़ने के लिए के लिए कुछ इटैलियन महिलाओं ने सारे इंतज़ाम किए. ख़ूब प्रचार भी हुआ, लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गई. 1500 मीटर लंबे सैंडविच को बनाने में काफ़ी वक़्त लग गया और भूख से परेशान लोगों ने इस कई जगह से खाना शुरू कर दिया. इसकी वजह से ये रिकॉर्ड बनते-बनते रह गया.

Domino Toppling

Source: Therichest

नीदरलैंड का एक ग्रुप 4 मिलियन टाइल्स को एक साथ खड़ा करने का रिकॉर्ड बनाना चाहता था. इसके लिए उसने सारी तैयारी भी कर ली, लेकिन रिकॉर्ड दर्ज कराने के दिन एक चिड़िया ने सारा खेल बिगाड़ दिया. वो उड़ती हुई आई और 23000 टाइल्स को गिरा दिया. इन्हें खड़ा करने में पूरा दिन लगता. इसलिए रिकॉर्ड ही रद्द कर दिया गया.

Smurfs बनने का रिकॉर्ड

Source: mirror

इस रिकॉर्ड में लोगों को फे़मस मूवी Smurfs के कैरेक्टर्स का लुक दिया जाना था. इसके लिए क्रोएशिया में 395 लोग Smurfs की तरह नील रंग में रंगे भी गए, लेकिन जब उन्होंने गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में इसे दर्ज कराने के लिए संपर्क किया, तो पता चला कि उनकी सारी मेहनत पर पानी फिर गया है, क्योंकि Warwick University के 451 छात्र इसे पहले ही बना चुके थे.

सबसे लंबे समय तक फ़ास्ट/व्रत रखना

Source: Therichest

रूस के Agasi Vartanyan नाम के एक व्यक्ति ने 2006 में सबसे ज़्यादा दिनों तक बिना खाना खाए रहने का रिकॉर्ड बनाने की शुरुआत की. 50 दिनों बाद जब उनकी ख़बर मीडिया में छाई, तो उन्हें पता चला की उन्होंने तो गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड वालों को इस बारे में बताया ही नहीं. यही नहीं। वो पिछला रिकॉर्ड भी चेक करना भूल गए थे जो 94 दिनों का था.

बिना सोए सबसे ज़्यादा वक़्त बिताना

Source: Therichest

Tony Wright नाम के शख़्स ने 2007 में बिना सोए सबसे ज़्यादा टाइम बिताने का रिकॉर्ड बनाने की ठानी. वो 266 घंटे यानि कि 11 दिनों तक ऐसा करने में कामयाब भी रहे, लेकिन जब रिकॉर्ड दर्ज कराने की बारी आई, तो उन्हें पता चला कि कोई उनसे पहले 11 दिन 10 घंटों का रिकॉर्ड बना चुका है. अब गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड ने इस तरह के रिकॉर्ड को दर्ज करना बंद कर दिया है.

ब्रा से बनी लंबी चेन

Source: cracked

इसका पिछला रिकॉर्ड 166,625 Bras का था, लेकिन साल 2011 में जब इंग्लैंड के कुछ लोगों ने इसे तोड़ने की कोशिश की, तो वो इसी में उलझ कर रह गए. इसके Contestants ने Bras को इस तरह जोड़ा कि वो आपस में उलझ गई और वो लोग इसे ठीक नहीं कर पाए.

सबसे तेज़ी से गिरना

Source: Therichest

इस रिकॉर्ड को बनाने वाले Michel Fournier का मकसद धरती से 34 किलोमीटर की ऊंचाई से Freefall (गिरना) करना था. लेकिन वो ऐसा करने में नाकामयाब हो गए, क्योंकि जिस गुब्बारे पर उन्हें गिरना था, वो अपनी जगह से कहीं दूर उड़ गया था.

Bar Hopping

Source: cracked

मतलब एक रात में जितने हो सके, उतने बार में जाकर वहां की एक ड्रिंक पीना. Larry Olmsted नाम के एक अमेरिकी ने इसे बना भी लिया, लेकिन गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड के अधिकारियों ने ये रिकॉर्ड दर्ज करने से मना कर दिया क्योंकि उसकी कुछ हरकतों की वजह से कंपनी उसे पहले ही ब्लैक लिस्ट कर चुकी थी.

नारियल तोड़ना

इस वीडियो में दिख रहे शख़्स का मकसद एक मिनट में हाथ से ज़्यादा से ज़्यादा नारियल तोड़ने का था. वो ये रिकॉर्ड तो नहीं तोड़ पाया, लेकिन अपना हाथ ज़रूर तुड़वा बैठा.

आग पर चलना

Source: Therichest

आग पर चलने जैसा ख़तरनाक रिकॉर्ड भी लोग बनाना चाहते हैं. लेकिन इनमें से ज़्यादातर प्रतिभागियों के पैर जल गए और उन्हें हॉस्पिटल में भर्ती कराना पड़ा. इस कारण ये रिकॉर्ड भी नहीं बन पाया.

इनमें से कौन-सा नाकामयाब रिकॉर्ड आपको सबसे ज़्यादा मज़ेदार लगा, कमेंट कर हमसे शेयर करना न भूलें.

Source: Therichest