दुनिया में कई अजूबे हैं जिसे हर कोई एक बार अपनी जिंदगी में देखना ज़रूर चाहता है. लेकिन कुछ ऐसे अजूबे भी हैं जिनके बारे में आपने कभी सुना नहीं होगा. ये आज की कुछ ऐसी बिल्डिंग के डिज़ाईन्स हैं, जिसे देख कर आप कह उठेंगे कि "आख़िर ये क्या बला है."

1. आपने पहाड़ों पर घर तो देखे होंगे, लेकिन कभी घर पर पहाड़ देखा है? हमें यकीन है आपका जवाब ना होगा. लेकिन ये सच है. "Zhang Biqing" नाम के डॉक्टर ने बीजिंग में 26 मंज़िला इमारत के ऊपर एक पूरा पहाड़ बनाया है.

2. कुछ लोग फ़िल्मों को अपनी जिंदगी बना लेते हैं. ऐसा ही कर दिखाया है इंग्लैड के 40 साल के एक शख़्स ने. उन्होनें 60 एकड़ की ज़मीन पर "Pirates of the Caribbean" फ़िल्म से प्रभावित हो कर उसी थीम पर पूरा आईलैंड बना दिया है.

3. 67 साल के "Daniel Alamsjah" ने इंडोनेशिया में एक "चिकन" के आकार का चर्च बनाया है, जो आजकल पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है.

4. आपने काफ़ी ऐसे लोग देखे होंगे जो काल्पनिक दुनिया में जीना पसंद करते हैं. चीन के एक रईस भी ऐसे ही हैं. फ़िल्मों में दिखाए गए किले उन्हें इतने पसंद हैं कि उन्होंनें असल जिंदगी में किले बनाने की ठान ली. "Liu Chonghua" नाम के इस शख़्स ने पूरे चीन में 100 किले बनाने का सोचा है, जिसमें से वो 7 बनवा चुके हैं.

5. घरों के बाहर सुरक्षा के लिए दिवारें तो आम बात हो गई हैं. टर्की में रहने वाले "Mehmet Ali Gökçeoğlu" ने अपने घर के बाहर की दिवार हटा कर वहां "Aquarium" बनवाया है जो टर्की में इस वक़्त चर्चा का विषय बना हुआ है.

6. स्पेसशिप आपने सिर्फ़ फ़िल्मों में देखे होंगे, लेकिन अगर आपको असल जिंदगी में स्पेसशिप देखना है तो आपको चीन जाना होगा. "Liu Dejian" ने अपने ऑफ़िस पर करीब 150 मिलियन डॉलर खर्च कर ये डिज़ाईन बनवाया है.

7. जूते तो पहनते होंगे आप? लेकिन जूते में रहना थोड़ा अजीब हो सकता है. एक जूता कंपनी के मालिक ने अपना घर जूते के आकार का बनवाया है, जिसे दुनिया का सबसे बड़ा जूता होने का गौरव भी हासिल है.

8. किसे राजाओं की तरह रहना पसंद नहीं? कौन नहीं चाहता कि वो किले में रहे? कुछ ऐसी ही सोच थी "Christopher Mark" की. उन्होनें 75 एकड़ में अपना किला 45 मिलियन डॉलर्स में बनवाया है.

9. कुछ इमारतें लोगों के दिलों में छा जाती हैं, तो कुछ विवादों का हिस्सा बन जाती हैं. ऐसी ही एक इमारत के मालिक हैं "Joe McNamara", जिन्होनें डबलिन सिटी में एक सर्कल के आकार की इमारत बनाई, जिसे कई सालों तक विवादों में रहना पड़ा था.

10. "Nikolai Sutyagin" नाम के एक गैंगस्टर ने 13 मंज़िला और करीब 144 फुट ऊंची इमारत बनवा. लकड़ी की इस इमारत का डिज़ाईन पूरी तरह से अजीब है.

इन अजीब इमारतों के डिज़ाइन ने इन्हें अजूबा बना दिया है. आप भी अपने दोस्तों के साथ इसे शेयर करें और इन अजीब डिज़ाइन्स को लोगों को दिखाएं.