आईलैंड का नाम सुनते ही हम एक ऐसी जगह की कल्पना करने लगते हैं, जो चारों ओर से समंदर से घिरा हो, जिसमें होटल, रेस्टोरेंट्स और रिसोर्ट हों. कुल मिलाकर एक ऐसी जगह जो एक परफ़ेक्ट हॉलिडे डेस्टिनेशन हो, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे आईलैंड के बारे में बताने जा रहे हैं, जो है तो समंदर के बीचों-बीच लेकिन आपकी सोच से एकदम अलग.

Source: soha.vn

युगांडा और केन्या की सीमा पर स्थित साउथ अफ़्रीका की 'विक्टोरिया झील' के पास बसा 'Migingo Island' बेहद खास है. क़रीब आधा एकड़ में फ़ैला ये आईलैंड दूसरे आईलैंड्स की तरह नहीं है आपको ये जानकर हैरानी होगी कि यहां हरियाली नाम मात्र की है. साइज़ में किसी फ़ुटबॉल ग्राउंड से आधे इस आईलैंड में 500 से अधिक लोग रहते हैं.

Source: thisisinsider

केवल 2,000 वर्ग मीटर में फ़ैले इस आईलैंड में आपको आलिशान होटल, रेस्टोरेंट्स और रिसॉर्ट के बजाय टूटे-फूटे घर और छोटी-छोटी झोपड़ियों देखने को मिलेंगी. लकड़ी और लोहे की चद्दरों से ढकी इस छोटी सी जगह में पांच बार, एक ब्यूटी सलून, एक फ़ार्मेसी और कई होटल भी हैं. सबसे खास बात ये है कि इस छोटे से आईलैंड पर कई वेश्यालय भी चलते हैं, ये दुनिया का सबसे भीड़भाड़ वाला द्वीप है.

Source: soha.vn

दरअसल, 'Migingo Island' पर पिछले कई दशकों से मछुवारों के कई परिवार रह रहे हैं. इस आईलैंड के पुरुष मछुवारे दिनभर मछली पकड़कर पैसे कमाते हैं और रात को बार में सेक्स वर्कर्स पर पैसा लुटाते हैं. यहां के पुरुष मछुवारे अपने घर की महिलाओं को बार से दूर ही रखते हैं. यहां की महिलाएं अकसर लेडीज़ सलून में काम करती हुई दिख जाएंगी.

Source: independent

इस आईलैंड की इस ख़ासियत की वजह से कई लोग यहां घूमने-फिरने भी आते हैं. यहां के बार और वैश्यालयों की कमाई का एकमात्र ज़रिया बाहरी लोग ही हैं. इन्हीं वजहों से यहां आने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है.

Source: uganda7.com

'Migingo Island' के कुछ बुज़ुर्ग मछुवारे छोटी-मोटी खेती करते हैं, जिसमें वो कई तरह की सब्ज़ियां भी उगाते हैं. इस आईलैंड के पुरुष और महिलाएं अन्य अफ़्रीकी देशों के लोगों से शादी करना पसंद नहीं करते.

Source: dispatch.ug

ये आईलैंड पिछले एक दशक से अधिक समय से युगांडा और केन्या के बीच तनाव का कारण रहा है. इसी कारण यहां रहने वाले लोग ये तय नहीं कर पा रहे हैं कि वो युगांडा के निवासी हैं या फिर केन्या के निवासी. इसी लिए इसे 'अफ़्रीका का सबसे छोटे युद्ध' के नाम से भी जाना जाता है.

Source: thisisinsider