'जुलाई महीने की शुरूआत में एक 11 साल की लड़की गिरफ़्तार हुई थी क्योंकि उसने अपनी एक दोस्त पर उबलता हुआ पानी फ़ेंक दिया था.'

'31 जुलाई को एक लड़की की मौत हो गई थी क्योंकि उसकी कज़न ने उसे Straw से उबलता हुआ पानी पीने का चैलेंज दिया था. पेरेंट्स के मुताबिक, बच्चों को इस चैलेंज की प्रेरणा यूट्यूब वीडियोज़ से मिली थी.'

'न्यूयॉर्क में एक युवा लड़की का चेहरा और गला बुरी तरह जल गया क्योंकि उसकी दोस्त ने उसके ऊपर एक कप उबलता पानी गिरा दिया था.'

ऊपर दी गई ये तीन घटनाएं साबित करती हैं कि ब्लू व्हेल की तरह की एक और ख़तरनाक ट्रेंड लोगों के बीच आम हो रहा है. जहां ब्लू व्हेल गेम ने दुनिया भर में अपने ख़तरनाक Challenges से कई बच्चों की जान ली है, वहीं हॉट वॉटर चैलेंज में खौलते, उबलते पानी से किसी को भी भयंकर पीड़ा पहुंचाई जाती है.

आखिर क्या है ये हॉट वॉटर चैलेंज?

ये ख़तरनाक क्रेज़ दरअसल यूट्यूब पर आने वाले उन वीडियोज़ से प्रेरित है जिसमें किसी आम इंसान पर कुछ लोगों द्वारा उबलता हुआ पानी फ़ेंक दिया जाता है. कई मामलों में उबलते पानी को पीने का चैलेंज भी लोगों को मिलता है.

इस गेम का ताज़ा शिकार 15 वर्षीय निकोलस कोनरार्ड है. वो Arkansas में रहता है. वो रात को अपने छह दोस्तों के साथ सोया हुआ था, जब उसके दोस्तों ने उसे शॉक देने का फ़ैसला किया.

पहले माइक्रोवेव में पानी गर्म किया गया फिर निकोलास के दोस्तों ने उसे 3 बजे उठाकर उसके गले पर खौलता पानी फ़ेंक दिया गया. वो चानक उठा और भयंकर दर्द से चिल्लाने लगा, रोने लगा. पानी इतना गर्म था कि उसके गले की स्किन उतर आई थी. निकोलास के मुताबिक, उसे सिगरेट लाइटर से भी जलाया गया.

निकोलस ने कहा, 'वो मेरी ज़िंदगी का सबसे भयानक दर्द था. मैं बस चाहता था कि वो सब लोग मुझे अकेला छोड़ दें. वो कभी मेरे दोस्त नहीं हो सकते. पुलिस का कहना है कि निकोलास का गला बुरी तरह जला था और इस मामले की जांच की जा रही है.'

शेरवुड पुलिस डिपार्टमेंट के सार्जेंट कीथ विल्सन के मुताबिक, ऑफ़िसर्स पूरी कोशिश कर रहे हैं कि बच्चों को हॉट वॉटर चैलेंज के बारे में जानकारी दी जाए. इस चैलेंज के परिणामों के बारे में भी उन्हें बताया जा रहा है. हम स्कूलों के प्रशासन के साथ मिलकर भी काम कर रहे हैं. बच्चों को समझाया जा रहा है कि ये गेम मज़ाक नहीं है और इस चैलेंज में दोषी पाए जाने को सख़्त सज़ा हो सकती है.

ब्लू व्हेल चैलेंज के बाद हॉट वॉटर चैलेंज का चर्चा में आना हमारे समाज को लेकर कई सवाल करता है. क्या सोशल मीडिया पर चीप थ्रिल के लिए लोग ऐसा करते हैं या फिर इसे इस बात से जोड़कर देखा जाए कि हम एक Sadist समाज का हिस्सा है? वजह कुछ भी हो, लेकिन इस तरह के चैलेंजेंस से अभिभावकों, बच्चों और सरकारों को सतर्क रहने की ज़रूरत है.

Source: Metro