फ़िल्में देखने का शौक अमूमन हर किसी को होता है. भले ही आप सिनेमाघरों में जाकर फ़िल्मों का दीदार न करते हों, लेकिन आप अपने घर में टीवी या फिर मोबाइल फ़ोन में फ़िल्में ज़रूर देखते होंगे. इन फ़िल्मों में कई ऐसे सीन्स भी होते हैं, जिन्हें देखकर आप अपने दातों तले उंगली दबा लेते होंगे. ऐसा ही एक सीन था साल 2008 में रिलीज़ हुई फ़िल्म 'जन्नत' में. इस फ़िल्म में इमरान हाशमी बड़ी ही आसानी से कांच का गेट अपने हाथों से तोड़ देते हैं, लेकिन उनके हाथों में ज़रा-सी भी ख़रोंच नहीं आती.

'जन्नत' के इस सीन के साथ ही बॉलीवुड और हॉलीवुड की कई फ़िल्मों में आपने स्टार्स को आसानी से कांच से खेलते देखा होगा. कुछ दिनों पहले बॉलीवुड स्टार वरुण धवन के सिर पर भी उनके डैड बोतल तोड़ते नज़र आए थे। ग्लास के साथ इस तरह के स्टंट को देखते हुए आपके ज़ेहन में ज़रूर एक सवाल आया होगा कि आखिर ये सेलेब्स ऐसा कर कैसे लेते हैं? क्योंकि कलाकारों की सेफ़्टी का ख़्याल तो हमेशा ही रखा ही जाता है.

Source: 4527710

अगर आप भी इस सवाल की उधेड़-बुन में जुटे हैं तो परेशान न हों, आपके इसी सवाल का जवाब हम आपको बताने जा रहे हैं. दरअसल, जिस सीन को देखकर आप आश्चर्यचकित रह जाते हैं, वो सब साइंस यानि के विज्ञान का कमाल है. क्योंकि जिस कांच के साथ आपके चहेते स्टार्स खेलते नज़र आते हैं, वो कांच तो होता है, लेकिन वैसा नहीं जैसा हम अपने आस-पास देखते हैं.

फ़िल्मों में अपने सिर से बोतल फोड़ने वाले सीन और इस तरह के तमाम सीन्स में एक ख़ास किस्म का कांच इस्तेमाल होता है, जिसे Sugar Glass या Breakable Glass कहा जाता है. ये असली कांच की तरह दिखाई देता है लेकिन उसके जितना ख़तरनाक नहीं होता. इसका इस्तेमाल करने से आपको चोट नहीं लगती. तभी तो स्टार्स बड़े आराम से इस कांच से ख़तरनाक स्टंट करते नज़र आते हैं.

Source:DECCAN CHRONICLE

अब आप सोच रहे होंगे कि ब्रेकएबल ग्लास कैसे बनाया जाता है तो आपके इस सवाल का जवाब भी हमारे पास है. इसे आप अपने घर पर बड़ी ही आसानी से बना सकते हैं. इसके लिए आपको बस कुछ जरूरी सामग्री की दरकार होगी जो इस प्रकार है-

1.चीनी

2.लाइट कॉर्न सूप

3.पानी

4.क्रीम ऑफ़ टारटार, यानी पोटेशियम बाईट्रेट

इस सामग्री और नीचे दिए गए वीडियो की सहायता से आप घर में Breakable Glass बना सकते हैं. हां, इसे बनाते हुए ये ध्यान रखें कि ये ज़्यादा हार्ड न बनें, नहीं तो ये आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है. तो फिर देर किस बात की, आज ही इसे बनाइये और अपने दोस्तों के सामने इसका इस्तेमाल कर इतराइये.

Source: beatdownboogie