1988 में दूरदर्शन पर एक सीरियल आता था महाभारत. बी.आर. चोपड़ा द्वारा निर्देशित ये सीरियल जितना लोकप्रिय हुआ, उतना आज तक कोई हिंदी सीरियल नहीं हुआ. 90 के दशक में महाभारत को देखने के लिए लोग अपने उन पड़ोसियों के घर जाते थे, जिनके घर टीवी हुआ करता था. महाभारत से लोगों को इतना लगाव था कि वो इसका एक भी एपिसोड मिस नहीं करते थे. इस धारावाहिक में बहुत से नए-पुराने एक्टर्स ने काम किया था. इसके कुछ एक्टर्स को लोग आज भी उनके महाभारत वाले किरदारों के नाम से ही जानते हैं.

महाभारत को ऑफ़ एयर हुए करीब 3 दशक बीत चुके हैं, लेकिन आज भी दर्शकों के ज़ेहन में इसकी यादें वैसे की वैसी ही हैं.

चलिए आपको बताते हैं महाभारत की स्टारकास्ट इन दिनों कैसी दिखती है:

भीष्म पितामह-मुकेश खन्ना

महाभारत के रणक्षेत्र में दर्जनों तीरों की मृत्युशैया पर लेटे भीष्म पितामह को भला कौन भूला सकता है. इस किरदार में मुकेश खन्ना टीवी पर दिखाई दिए थे. फ़िलहाल ये अपना ख़ुद का एक्टिंग स्कूल चलाने के साथ ही कई सीरियल्स में भी काम करते नज़र आते हैं.

दुर्योधन-पुनीत इस्सर

कौरवों का सबसे बड़ा भाई और पांडवों का सबसे बड़ा दुश्मन था दुर्योधन. इसके किरदार को पुनीत इस्सर ने निभाकर ख़ूब वाहवाही बटोरी थी. पुनीत रियलिटी शो बिग बॉस में भी नज़र आए थे.

द्रौपदी-रूपा गांगुली

पांडवों की पांचाली यानि कि द्रौपदी के रूप में छोटे पर्दे पर नज़र आई थीं रूपा गांगुली.बहुत कम लोग ये जानते हैं कि रूपा एक बहुत अच्छी सिंगर भी हैं. फ़िलहाल ये राजनीति में अपना हाथ आज़मा रही हैं.

श्रीकृष्ण-नीतीश भारद्वाज

चेहरे पर मीठी सी मुस्कान लिए भगवान श्रीकृष्ण के रोल में सबका दिल जीत लिया था नीतीश भारद्वाज ने. आजकल नीतीश फ़िल्म डारेक्शन और स्क्रिप्ट राइटिंग की कला सीख रहे हैं.

युद्धिष्ठिर-गजेंद्र चौहान

धर्मराज युद्धिष्ठिर के रोल में नज़र आए थे गजेंद्र चौहान. तब से लेकर अब तक ये कई टीवी सीरियल्स और फ़िल्मों में काम कर चुके हैं. गजेंद्र बीच में FTII के हेड भी बने. उनके चुनाव पर कई लोगों को आपत्ति भी हुई, उसके कुछ समय बाद उन्हें हटा दिया गया.

कर्ण-पंकज धीर

कुंतीपुत्र कर्ण की भूमिका में दिखाई दिए थे पंकज धीर. इन दिनों पंकज फ़िल्मों में काम करने के साथ ही 'अभिनय' नाम का एक एक्टिंग स्कूल भी चला रहे हैं.

भीम-प्रवीन कुमार

प्रवीन कुमार ने भीम का रोल कर लोगों का दिल जीता था. लेकिन बहुत कम लोगों को पता है वो बतौर Discus Thrower ओलंपिक्स में इंडिया को रिप्रेज़ेंट कर चुके हैं. फ़िलहाल राजनीति में हैं.

शकुनी-गुफ़ी पेंटल

कौरवों के शातिर मामा शकुनी की लोग आज भी मिसाल देते हैं. एक्टर गुफ़ी पेंटल ने इस रोल को निभाया था. एक्टिंग अभी भी जारी है.

अर्जुन-फ़िरोज़ खान

युद्ध भूमि में श्रीकृष्ण से गीता का ज्ञान पाने वाले अर्जुन के किरदार में दिखे थे फ़िरोज़ खान. वो महाभारत के बाद इतने फ़ेमस हुए कि इन्होंने इसके बाद अपना नाम अर्जुन ही रख लिया. आखरी बार फ़िल्म 'यमला पगला दीवाना' में दिखे थे.

गंगा-किरण जुनेजा

भीष्म पितामह की मां गंगा का रोल निभाया था किरण जुनेजा ने. इन्होंने फ़ेमस बॉलीवुड डायरेक्टर रमेश सिप्पी से शादी की है. अभी भी कई फ़िल्मों में दिख जाती हैं.

धृतराष्ट्र और गांधारी-गिरजा शंकर और रेनुका इसरानी

कौरवों के माता पिता को रोल निभाया था गिरजा शंकर और रेनुका इसरानी ने. आज भी ये दोनों कई सीरियल्स में नज़र आते हैं.

द्रोणाचार्य-सुरेंद्र पाल

कौरवों और पांडवों के गुरू द्रोणाचार्य के किरदार में दिखाई दिए सुरेंद्र पाल आज भी कई सीरियल्स और फ़िल्मों में नज़र आते हैं.

महाभारत के इन सभी किरदारों में से आपका फ़ेवरेट किरदार कौन सा है, कमेंट कर हमसे शेयर करना न भूलें.