शायद ही कोई आदमी होगा, जिसने ब्रूस ली का नाम नहीं सुना होगा. ब्रूस ली जैसी फिटनेस और फुर्ती किसी और इंसान में अब तक नहीं देखी गई. कहा जाता है कि ब्रूस ली इतने तेज़ थे कि लाइट का स्विच ऑन करके बल्ब जलने से पहले बिस्तर पर लेट जाते थे. पर मेडिकल साइंस के अनुसार, फिट होना और स्वस्थ होना दो अलग-अलग चीज़ें हैं. आप फिट हैं, इसका ये मतलब नहीं है कि आप पूरी तरह स्वस्थ हैं. ब्रूस ली की अचानक हुई मृत्यु ने सबको चौंका दिया था. आज तक इस राज़ का खुलासा नहीं हो पाया कि ब्रूस की मौत हुई कैसे? पर उनकी मृत्यु के बारे में कई कहानियां प्रचलित हैं. आइये आपको बताते हैं कुछ मशहूर कहानियां, जो अकसर सुनने को मिलती हैं.

Source: Biography

सबसे पहली कहानी जो बताई जाती है, उसको सही साबित करने के लिए पोस्टमार्टम का हवाला भी दिया जाता है. Autopsy की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रूस ली Pain Killer दवाइयों की एलर्जी से मरे थे. ये दवाइयां वो सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए लेते थे. कहा जाता है कि उनकी मौत की ऑफ़िशियल रिपोर्ट में लिखा था कि उनकी मृत्यु आकस्मिक दुर्घटना से हुई है. उसको Celebral Edema नाम की एक बीमारी हो गई थी, जिसमें इंसान का दिमाग सूज जाता था.

Source: AsianMoviespulse

Wikipedia के अनुसार, ब्रूस ली की मौत 1973 में एक फ़िल्म Enter The Dragon की शूटिंग के दौरान हुई थी. उस वक़्त ली गोल्डन हार्वेस्ट स्टूडियो में काम कर रहे थे, अचानक वो बेहोश हो गए. फिर उन्हें दवाई दी गई, तो कुछ देर हालत संभली, पर हॉस्पिटल ले जाने के क्रम में उनकी मौत हो गई. डॉक्टर्स की टीम ने उस समय उनके मस्तिष्क में सूजन के लक्षण भी पाए थे.

Source: Pinimg

सबसे विवादित कहानी जो ब्रूस ली की मृत्यु के पीछे प्रचलित है, वो ये है कि ब्रूस ली ज़िंदगी के शुरुआती सालों में ही बहुत मशहूर हो गए थे. उनके लाखों चाहने वाले थे. उन्होंने शादी एक अमेरिकी महिला से की थी. बाद में उनके दो बच्चे भी हुए. जब ब्रूस मरे, तो उनका पार्थिव शरीर उनके कमरे में नहीं, बल्कि उनकी पत्नी के कमरे में पड़ा था. कई लोगों ने ऐसा अनुमान लगाया कि ब्रूस को उनकी अमेरिकी पत्नी ने ज़हर देकर मार डाला. अब बात ये उठती है कि पुलिस ने तो इसे आकस्मिक दुर्घटना में हुई मौत बताया था. सबका मानना है कि ऐसा पुलिस ने ब्रूस ली के समर्थकों को उग्र होने से रोकने के लिए किया था. हर सेलेब्रिटी की तरह ब्रूस ली के फ़ैन्स भी उनकी हत्या की ख़बर सुन कर आक्रामक हो जाते, इसलिए पुलिस ने ज़हर देने की बात सार्वजनिक करने के बजाय ये ख़बर फैला दी. उनको ज़हर देने की ख़बर में कितनी सच्चाई है, ये हम नहीं जानते. पर कुछ लोगों ने इस बात का भी दावा किया था कि ब्रूस ली को धीमा ज़हर दिया जा रहा था. इसलिए उसे उनके शरीर में ट्रेस नहीं किया जा सका. कई लोग तो इसके पीछे अमेरिका का भी हाथ बताते हैं और कहते हैं कि अमेरिका से चीन के उभरते अंतर्राष्ट्रीय हीरो की कामयाबी नहीं देखी गई, इसलिए उसने अपनी एजेंट को उसकी पत्नी बना दिया और उसकी हत्या करवा दी.

Source: seattleglobalist

ब्रूस ली की मौत की कहानी सुनाने वालों में कुछ अन्धविश्वासी भी हैं, जो ये दावा करते नहीं चूकते कि ब्रूस ली का परिवार ही शापित था, इसलिए उनकी मात्र 32 साल की उम्र में मृत्यु हो गई.

अब सच्चाई क्या है, ये न हम जानते हैं और न आप. पर इतना ज़रूर है कि मार्शल आर्ट्स के इस महान जानकार और अभिनेता का अल्पायु में दुनिया से चला जाना अतिदुर्भाग्यपूर्ण था.

Feature image: AsianMoviePulse

Source: quora