एक बार फिर से वो वक़्त आ गया है, जब स्कूल से पास आउट हर स्टूडेंट से सभी एक ही सवाल पूछते नज़र आएंगे- ‘बेटा अब आगे का क्या इरादा है.’ उन्हें इस एक सवाल से जूझते हुए कॉलेज में एडमिशन होगा कि नहीं, इस टेंशन को भी झेलना होगा. अगर आप भी इन्हीं में से एक हैं, तो आपकी इस परेशानी को काफ़ी हद तक हल कर सकती हैं, स्कूल में आपके द्वारा की गई Extracurricular Activities. चलिए बताते हैं कैसे.

कुछ वर्षों तक तकरीबन सभी लोगों का मानना था कि केवल अच्छी पढ़ाई से उनके बच्चों का फ़्यूचर ब्राइट हो सकता है. मगर अब ऐसा बिलकुल नहीं है, अब पेरेंट्स अपने बच्चे के सम्रग विकास के लिए उसे Extracurricular Activities में भी भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने लगे हैं. इससे बच्चे की छिपी हुई प्रतिभा सामने आ जाती है.

Source: indiatimes

डांस, एक्टिंग, सिंगिंग, स्पोर्ट्स जैसी Extracurricular Activities का फ़ायदा आप कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए भी उठा सकते हैं. इसके लिए हर यूनिवर्सिटी में ECA Quota होता है. इसके तहत स्टूडेंट्स को कट ऑफ़ लिस्ट में 15 प्रतिशत तक की छूट दी जाती है. साथ ही कई यूनिवर्सिटीज़ में 5 फ़ीसदी सीट्स भी रिज़र्व रहती हैं.

इसके तहत दाखिला लेने के लिए स्टूडेंट्स को एडमिशन फ़ॉर्म के साथ एक रजिस्ट्रेशन फ़ॉर्म भरना होता है. रजिस्ट्रेशन के बाद फ़िटनेस टेस्ट होते हैं, जो स्टूडेंट इसे क्लीयर कर लेते हैं, उन्हें एक सर्टिफ़िकेट दिया जाता है. इसके बाद कॉलेज में Trials होते हैं. इसे पास करने के बाद उनका चयन पक्का हो जाता है.

Source: indipepper

चलिए अब आपको बताते हैं अपनी Extracurricular Activities के लिए फ़ेमस कुछ यूनिवर्सिटीज के बारे में…

दिल्ली यूनिवर्सिटी

दिल्ली यूनिवर्सिटी के तकरीबन हर कॉलेज एकेडमिक्स के अलावा Extracurricular Activities के लिए फ़ेमस हैं. यहां स्पोर्ट्स के अलावा स्टूडेंट्स अपने ड्रामा, डांस, सिंगिंग टैलेंट के लिए भी जाने जाते हैं. डीयू के कुछ कॉलेज अपनी कल्चरल सोसाइटी इसके लिए Audition भी करते हैं.

डांस

Source: fundacionsgae

डीयू के तकरीबन हर कॉलेज में डांस की कल्चरल सोसाइटी मिल जाएगी. इनमें हंसराज कॉलेज की ‘उर्जा’, गोबिंद सिंह कॉलेज की मिसबा, ज़िज़स एंड मेरी कॉलेज की मुद्रा, गार्गी कॉलेज की ‘Sparx’ और किरोडीमल कॉलेज ‘Sensation’ सोसाइटी काफ़ी फेमस हैं. ये दो प्रकार की होती हैं क्लासिकल और वेस्टर्न.

ड्रामा

Source: nevadafilm

बहुत से स्टूडेंट अब एक्टिंग में अपना करियर बनाने लगे हैं. ऐसे छात्रों को ड्रामा के लिए फ़ेमस दिल्ली विश्विद्यालय की टॉप ड्रामेटिक सोसाइटियों में हिस्सा लेना चाहिए. इनमें कीरोडीमल कॉलेज की ‘The Players’, हिंदू कॉलेज कि ‘Ibtida’,रामजस कॉलेज की ‘Shunya’ शहीद भगत सिंह कॉलेज की संघर्ष और शहीद सुखदेव कॉलेज की ‘Verve' सोसाइटी के नाम शामिल हैं. Verve तो हर साल भारत का सबसे बड़ा स्ट्रीट प्ले फ़ेस्टिवेल मंथन का आयोजन करती है.

फ़ैशन

Source: checklist

आजकल युवा फ़ैशन फ्रीक होते हैं, ऐसे में वो इस फील्ड में भी अपना करिरय बनाने की ख़्वाइश रखते हैं. डीयू अपनी फ़ैशन सोसाइटी के लिए भी जानी जाती है. इसकी मैत्रेयी कॉलेज की Galore', कमला नेहरू कॉलेज की 'Glitz' और रामजस कॉलेज की 'Rampage' कुछ प्रसिद्ध फ़ैशन सोसाइटियों में से एक हैं. यहां आप अपने फ़ैशन से जुड़े सेंस और नॉलेज़ को ग्रूम कर सकते हैं.

फ़ोटोग्राफ़ी

Source: medium

डीयू की फ़ोटोग्राफ़ी सोसाइटी की भी इस फ़ील्ड में ख़ूब डिमांड है. वैसे भी आजकल हर इवेंट को कवर करने के लिए फ़ोटोग्राफ़र्स की ज़रूरत तो होती है. इसलिए इस फ़ील्ड में करियर बनाने के इच्छुक स्टूडेंट्स को हंसराज कॉलेज की 'Pixels', मीरांडां हाऊस की 'Snapshots' और हिंदू कॉलेज की 'Vivre' जैसी टॉप की फ़ोटोग्राफ़ी सोसाइटी में एडमिशन लेना चाहिए.

म्यूज़िक

Source: jeffreyhepker

सभी म्यूज़िक लवर्स फिर चाहे वो सिंगर हो या फिर कंपोज़र उन्हें डीयू में ज़रूर एडमिशन लेना चाहिए. हंसराज कॉलेज की 'Swaranjali', लेडी श्रीराम कॉलेज की 'LSR WMS's' और मिरांडा हाऊस की 'Geetanjali' कुछ प्रसिद्ध दिल्ली की म्यूज़िक सोसाइटी हैं. यहां आप अपने टैलेंट को अच्छे से तराश सकते हैं.

Netaji Subhas National Institute of Sports

Source: hindustantimes

ये एशिया का सबसे बड़ा Sports Institute है. हर भारतीय खिलाड़ी का ख़्वाब होता है कि उसका एडमिशन यहां हो जाए. यहां पर Diploma in Sports Coaching और Master’s in Sports Coaching जैसे कोर्स की शिक्षा दी जाती है.

जामिया मिलिया इस्लामिया

Source: indianexpress

ये यूनिवर्सिटी इंडिया में स्पोर्ट्स और ड्रामा के कल्चर को बढ़ावा देने के लिए जानी जाती है. क्रिकेट और एक्टिंग कि दुनिया के बहुत से दिग्गज यहीं से निकले हैं. यहां पर आप सभी प्रकार के अंडर ग्रैजुएट, पोस्ट ग्रैजुएट, सर्टिफ़िकेट कोर्स के साथ ही कई प्रकार की Extracurricular Activities के लिए दाखिला ले सकते हैं.

ये जानकारी आपको कैसी लगी? कमेंट कर हमसे ज़रूर शेयर करें.