हम कोई सामान खरीदते हैं, तो सबसे पहले ये सोचते हैं कि वो सामान फ्रेश हो या ज़्यादा पुराना न हो. इस बात की जांच करने के लिए हम उस पर दी गयी तारीख पढ़ते हैं, इससे हम पता लगा लेते हैं कि ये सामान कब का बना है और कब तक खराब होगा. पर अगर बात अंडे की हो तो, कैसे पता लगायेंगे आप कि अंडा Fresh है या नहीं? आपको तो पता ही होगा कि एक निश्चित समय के बाद अंडे भी खराब होते हैं. अंडे की Expiration Date का पता लगा पाना थोड़ा मुश्किल काम है.

Source: Eggs

अंडे की Expiry Date का पता लगाने के लिए आप को दो चीज़ों पर ध्यान देना ही होगा- सूंघने पर और देखने पर. Culinary एक्सपर्ट Ken Roube और फ़ूड राइटर Gabrielle Taylor और पोषण विशेषज्ञ Dr. Lovneet Bhullar Batra की टीम ने इस बात को दर्शाया है कि आखिर कैसे पता लगाया जाये कि अंडा खराब होने वाला है और एक अच्छे ताज़े अंडे और बासी अंडे में पहचान कैसे करें? कभी-कभी इन अंडों के कार्टन पर Expiration Date लिखी होती है, पर अब हम हर बार पूरा कार्टन खरीदने से तो रहे. इसलिए आइये जानते हैं कैसे पता लगायें कि अंडा Fresh है या पुराना.

Expiration Date के बाद भी खाने लायक रहते हैं अंडे

जब आप अंडे के कार्टन पर ऐसा लिखा देखते हैं कि 'Your Eggs Expires On 11/02/2016'. तो इसका मतलब ये नहीं होता कि इस Date के बाद आप सीधे अंडों को फेंक दें.

डॉ बत्रा कहते है कि 'Unrefrigerated अंडों की उम्र 7 से 10 दिन की होती है, जबकि Refrigerated अंडों की उम्र 30 से 45 दिन तक की होती है. इनके अनुसार, ये अंडों की आइडियल लाइफ होती है'. अब इसका ये मतलब मत निकाल लेना कि सदियों पुराना अंडा लेकर ऑमलेट बनाने लग जाएं.

अंडों को Refrigerate कैसे रखें?

Source: Healthylife

- अंडे अगर सही से Refrigerate होते रहें, तो 5 से 6 हफ्ते तक चल सकते हैं.

- इनको Refrigerate करने का सबसे बढ़िया उपाय ये है कि जिस कार्टन में अंडे आते हैं, इनको वैसे ही Refrigerator में रख दिया जाये. ऐसे इनका तापमान एक समान बना रहता है.

- अंडों को अगर संभव हो तो एक समान तापमान पर ही ट्रांसपोर्ट करना चाहिए. ठंड में ये तापमान 21°C से 23°C और गर्मी में 19°C से 21°C होना चाहिए. अंडों को बार-बार Refrigerate करने से Salmonella का खतरा कम हो जाता है. इससे अंडे लम्बे समय तक फ्रेश रहते हैं.

अंडों को Expiration Date के बाद खाने से क्या हो सकता है?

अगर आपको पता नहीं है कि अंडे Expire हो चुके हैं और आपने गलती से उसे खा लिया, तो आपको Food Poisoning हो सकती है.

अंडों की Expiration जांचने का सबसे आसान तरीका:

हमने कहा था कि आपके आंख और नाक इसमें आपकी मदद करेंगे. इसके लिए आपको एक टेस्ट करना होगा, जिसे Floating Test कहते हैं. ये अंडों को बिना फोड़े उनकी फ्रेशनेस चेक करने का सबसे अच्छा तरीका है. आइये जानते हैं कि कैसे किया जाता है ये टेस्ट.

Source: Fridgecheck

- इसके लिए आपको एक मर्तबान चाहिए. इसमें ठंडा पानी भर दीजिये, फिर इसमें अंडों को डाल दें.

- अगर ये नीचे डूब जाते हैं और किनारे पर सीधे लेट जाते हैं, तो ये अंडे बिलकुल ताज़े हैं.

- अगर ये पानी में नीचे जाकर खड़े हो जाते हैं, तो कुछ हफ्ते पुराने हैं और खाने लायक हैं.

- और अगर अंडे पानी की सतह पर तैर रहे हैं, तो उन्हें फेंक देना ही उचित होगा क्योंकि ये अंडे ख़राब हो चुके हैं.

ख़राब अंडों का कुछ हो सकता है क्या?

Source: Simplyrecipes

जी हां! बिलकुल आप ख़राब अंडों को पौधों के फ़र्टिलाइज़र के तौर पर यूज़ कर सकते हैं. इनमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम और मैग्नीशियम होता है. इतना ही नहीं, अंडे बाल के लिए बहुत लाभकारी होते हैं, इनको 20 मिनट तक लगा कर बालों को धोइए, फिर देखिये इनका कमाल. अंडे चमड़े को साफ़ करने के लिये इस्तेमाल किये जाते हैं.

अब अंडों को खाने से पहले एक बार चेक ज़रूर कर लें और इस आर्टिकल को शेयर कर अपने दोस्तों और प्रियजनों तक भी ये आवश्यक जानकारी पहुंचाएं.

Source: TOI