फ़ेसबुक पर 'लाइक' बटन आए लंबा समय हो गया है. कई बार आपको कोई चीज़ नहीं पसंद है, या फ़िर बहुत ज़्यादा पसंद है तो आपके पास लाइक करने के अलावा कोई विकल्प नहीं रहता था. कई मौके बहुत अच्छे नहीं होते और आप अपनी भावनाएं अलग तरह से रखना चाहते हैं. आप हमदर्दी जताना चाहते हैं और मुमकिन है कि ऐसी स्थिति में अपनी भावनाओं को बताने के लिए लाइक बटन आपके लिए सही न हो. लेकिन अब आप अपनी भावनाओं को दुनिया के सबसे बड़े सोशल नेटवर्क पर कई और तरीकों से व्यक्त कर पा रहे हैं. इसका 'रिएक्शन' बटन काम करना शुरू कर चुका है.

यहां आपको बता दें कि किसी चीज़ को नापसंद करने का बटन शुरू करने की मांग काफ़ी समय से की जा रही थी. इसमें एंग्री, सैड, वाव, हाहा, या और लव शामिल हों इनकी मदद से यूजर्स प्यार, ग़ुस्सा, खुशी, हैरानी जैसे भाव प्रकट कर सकेंगे. इन इमोशंस को एनिमेटेड इमेज के ज़रिए पेश किया गया है.

1. 'Like'

हो सकता है कि आप किसी चीज़ के बारे में अपनी राय को जगज़ाहिर नहीं करना चाहते. नीचे दिए गए उदाहरण से आप बहुत कुछ समझ पाएंगे.

22 likes, लेकिन इसमें प्यार नहीं हैं,यहां तो सिर्फ़ likes हैं. इसलिए कुछ नया ट्राई करने का मौका दे रहा है फेसबुक, जिससे आप हिट कर सकते हैं 'wow'. ये आपकी भावनाओं को बड़ा कैनवास देगा.

2. 'Sad'

अगर आप किसी चीज को देखकर खुश नहीं होते, तो उसे like करने की ज़बरदस्ती तो है नहीं. इसलिए फेसबुक इसके लिए sad बटन दे रहा है. sad वाला imoji आपकी भावनाएं प्रकट करता है.

3. 'Wow'

ये रिएक्शन बटन कई जगह काम आ सकता है. फिर बेहद पसंद आने वाली पोस्ट के लिए इस बटन को क्लिक कर सकते हैं. वैसे भी wow आजकल काफी यूज़ किया जाता है.

4. 'Love'

अगर आपकी पोस्ट को लाइक करने के अलावा उसे बेहद प्यार करने वाले लोगों का भी पता चल जाए, तो अच्छा ही होगा. love imoji इसके लिए ही है.

5. 'Haha'

आप खुश तो हुए ही हैं, पर ज़ोरदार तरीके से, तो फिर 'haha' imoji काम आएगी. इसे यूज़ करने का अपना ही मजा है.

6. 'Angry'

किसी दोस्त ने फेसबुक पर लिखा कि उसने पिकनिक चलने का प्लान कैंसल कर दिया, तो ज़ाहिर है आपको गुस्सा आएगा. उसकी पोस्ट को लाइक करने की ज़रुरत ख़त्म हो चुकी है. आप 'angry' imoji को हिट करके अपनी नाराज़गी जता सकते हैं.

कुछ भी कहो, लेकिन इस बार फेसबुक के 'imoji धमाके' में बहुत सारी चीजें अमेज़िंग हैं. इसके कारण आपको अपनी हर फेसबुक पोस्ट में बहुत कुछ interesting देखने को मिलेगा और अपनी पोस्ट पर लोगों के real reactions पता चल जाएंगे.

Source: Metro