एक 72 माले की गगनचुंबी बिल्डिंग, थीम पार्क, कतार में बने लग्ज़री Villa और Helicopter Taxis ये सारी सुविधाएं किसी शहर में नहीं बल्कि एक गांव में मिलती हैं. ये गांव चीन में है. इसे वहां का सबसे अमीर गांव कहा जाता है. हर गांववाले के खाते में तकरीबन 1.5 करोड़ रुपये हैं.

चीन के Jiangsu प्रांत के इस गांव का नाम है Huaxi. ये पूरी दुनिया में अपने शान-ओ-शौकत के लिए जाना जाता है. यहां का प्रशासन अपने हर नागरिक को एक कार और शानदार विला देता है.

Model Socialist Village

वहां के अधिकारियों के अनुसार ये एक Model Socialist Village है जहां तकरीबन 2000 लोग रहते हैं. इसे कम्यूनिस्ट पार्टी के फ़ेमस लीडर Wu Renbao ने 1960 में बसाया था. उन्होंने यहां सबसे पहले एक फ़र्टिलाइज़र स्प्रे कैन की फ़ैक्टरी लगाई थी.

इस व्यवसाय से उन्हें काफ़ी मुनाफ़ा हुआ और उन्होंने यहां कई और फ़ैक्टरी लगाई. अपने बिजनेस से हुए लाभ का एक हिस्सा उन्होंने इस गांव को सजाने और संवारने में लगा दिया.

टूरिस्ट हब बन गया है ये गांव

बीते कुछ वर्षों में Huaxi एक टूरिस्ट हब के रूप में भी उभरा है. यहां के लोगों और उनका रहन-सहन देखने के लिए देश और विदेश से हज़ारों सैलानी हर साल आते हैं. इसके साथ ही यहां दुनिया के प्रसिद्ध स्थलों की Replica बनाई गई है, जिनमें अमेरिका का Statue of Liberty, ऑस्ट्रेलिया का फ़ेमस ऑपरा हाउस, ग्रेट वॉल ऑफ़ चाइना आदि के नाम शामिल हैं.

यहां बार और क्लब नहीं हैं. साथ ही इस गांव में ड्रग्स लेना और जुआ खेलना भी बैन हैं. कुछ एक्सपर्ट्स का कहना है कि वहां मनोरंजन के साधन बहुत कम हैं, जो इसकी बहुत बड़ी कमी है. जानकारों का कहना है कि इस गांव को चलाने वाले Wu ने कभी इसके अर्थव्यवस्था से संबंधित आंकड़े शेयर नहीं किए.

गांव को लेकर कई Controversy भी हैं

इसलिए यहां काम करने के लिए लाए गए 25000 बाहरी कर्मचारियों की सैलरी के बारे में पता नहीं चलता. यही नहीं उनसे सप्ताह के सातों दिन काम करवाया जाता है. इन सभी Controversies को लेकर न तो प्रशासन और न ही यहां नागरिक कभी बात करते हैं.

एक पेंच भी है, वो ये कि यहां के नागरिकों को मिलने वाली सारी सुविधाएं तब तक मिलती हैं जब तक वो यहां रहते हैं. अगर वो कहीं और बसना चाहें, तब उन्हें अपनी सारी संपत्ति यहीं छोड़कर जानी होती है.

यहां बसने का मन करने लगा है?

Source: Dailymail.co.uk