इन दिनों हर जगह आईपीएल की धूम मची हुई है. आईपीएल का एक भी दिन ऐसा नहीं होगा, जब मैदान पर कुछ अलग देखने को न मिले. बॉलर हो या बैट्समैन हर कोई जलवा दिखा रहा है. ऐसे में हम फ़ील्डर्स को कैसे भूल सकते हैं, क्योंकि क्रिकेट में एक कैच किसी भी मैच की किस्मत बदल देता है. इस साल आईपीएल में भी अब तक कई ऐसे कैच पकड़े जा चुके हैं जिनकी बदौलत कई टीमें मैच जीत भी चुकी हैं.

आइये आप भी देखिये आईपीएल-11 के कुछ ऐसे ही शानदार, जानदार और लाजवाब कैच:

1. एबी डिविलियर्स (रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर)

रॉयल चैलेंजर्स और हैदराबाद सनराइज़र्स के बीच खेला गया आईपीएल का 51वां मुक़ाबला भले ही बेंगलोर के नाम रहा. लेकिन इस मैच का आकर्षण का केंद्र था डिविलियर्स का शानदार कैच. डिविलियर्स ने हैदराबाद के विस्फ़ोटक बल्लेबाज़ एलेक्स हेल्स के एक छक्के को हवा में उड़ते हुए कैच में बदल डाला. ये कैच अब तक के पूरे सीज़न का सबसे मुश्किल और शानदार कैच था.

2. ट्रेंट बोल्ट (दिल्ली डेयरडेविल्स)

ट्रेंट बोल्ट द्वारा बाउंड्री पर पकड़ा गया ये कैच भी आईपीएल-11 के बेहतरीन कैच में से एक है. दिल्ली डेयरडेविल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के बीच खेले गए इस मुक़ाबले में बेंगलोर के कप्तान विराट कोहली के एक शानदार शॉट पर बोल्ट ने हवा में उड़ते हुए एक हाथ से ये शानदार कैच लपका.

3. टिम साउथी (चेन्नई सुपरकिंग्स)

बेंगलोर के तेज़ गेंदबाज़ टिम साउथी द्वारा चेन्नई सुपरकिंग्स के धाकड़ बल्लेबाज़ सुरेश रैना का बाउंड्री पर लपका ये कैच बेहद शानदार है. रैना ने जैसे ही शॉट मारा, तो गेंद बाउंड्री से बाहर 6 रन के लिए जा रही थी, लेकिन साउथी ने दौड़ते हुए कैच लपक लिया. कैच पकड़ने के साथ ही साउथी संतुलन नहीं बना पाए और बाउंड्री के बाहर चले गए लेकिन उससे पहले ही उन्होंने गेंद हवा में उछाल दी और फिर बाउंड्री से अंदर आकर शानदार कैच लिया.

4. शार्दुल ठाकुर (चेन्नई सुपरकिंग्स)

चेन्नई सुपरकिंग्स के तेज़ गेंदबाज़ शार्दुल ठाकुर द्वारा ख़ुद की गेंद पर लिया गया ऐसा शानदार कैच शायद ही आपने पहले कभी देखा हो. चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच हुए इस मुक़ाबले में जब शार्दुल गेंदबाज़ी कर रहे थे, तो सामने बल्लेबाज़ थे स्टुअर्ट बिन्नी. शार्दुल की इस शार्ट पिच गेंद को बिन्नी सही से नहीं खेल पाए और बॉल हवा में उछाल गई इतने में शार्दुल ने दौड़कर एक हाथ से शानदार कैच लपक लिया.

5. मयंक अग्रवाल - मनोज़ तिवारी (किंग्स इलेवन पंजाब)

राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच खेले गए एक मुक़ाबले में जब बेन स्टोक बल्लेबाज़ी कर रहे थे, तो उनके बल्ले से निकला एक ज़ोरदार शॉट बाउंड्री से बाहर 6 रन के लिए जा रहा था. लेकिन मयंक अग्रवाल ने हवा में छलांग लगाते हुए ये कैच लपक लिया. लेकिन वो संतुलन नहीं बना पाए और बाउंड्री के बाहर चले गए, लेकिन उससे पहले ही उन्होंने गेंद को हवा में उछाल दिया और सामने खड़े मनोज तिवारी ने ये कैच लपक लिया.

6. हार्दिक पंड्या (मुंबई इंडियंस)

मुंबई इंडियंस और दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच खेले गए एक मुक़ाबले में जब क्रुणाल पांड्या बॉलिंग कर रहे थे और सामने बल्लेबाज़ी कर रहे थे ग्लेन मैक्सवेल. जैसे ही मैक्सवेल ने हवा में एक ज़ोरदार शॉट खेला, तो हार्दिक पांड्या ने उतनी ही तेज़ी से हवा में दौड़ते हुए ये शानदार कैच पकड़ लिया.

7. कॉलिन मुनरो (दिल्ली डेयरडेविल्स)

दिल्ली डेयरडेविल्स और कोलकाता नाईट राइडर्स के बीच खेले गए एक मुक़ाबले में कॉलिन मुनरो ने बाउंड्री पर पीयूष चावला के छक्के को किस तरह से कैच में बदला आप ख़ुद ही वीडियो में देखिये.

8. ड्वेन ब्रैबो (चेन्नई सुपरकिंग्स)

हैदराबाद और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच खेले गए एक मुक़ाबले में ड्वेन ब्रैबो के शानदार कैच ने हैदराबाद के कप्तान केन विलियमसन की अर्धशतकीय पारी को समाप्त किया.

9. रविंद्र जडेजा (चेन्नई सुपरकिंग्स)

सर रविंद्र जडेजा हमेशा से ही अपनी शानदार फ़ील्डिंग के लिए जाने जाते हैं. आईपीएल-11 में भी उन्होंने कुछ शानदार कैच लपके हैं. उनका ये शानदार कैच भी इस साल के अच्छे कैचेज़ में से एक है.

10. यूसुफ़ पठान (हैदराबाद सनराइज़र्स)

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर और हैदराबाद सनराइज़र्स के बीच खेले गए एक मैच में यूसुफ़ पठान ने विराट कोहली का एक शानदार कैच पकड़कर बेंगलोर को बड़ा झटका दिया था.