इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया की सबसे महंगी क्रिकेट लीग है. हर साल खिलाड़ी, टीम मालिक, बीसीसीआई और प्रायोजक सभी मालामाल हो रहे हैं. फ्रेंचाइज़ी हर साल खिलाड़ियों पर करोड़ों रुपये ख़र्च करते आ रहे हैं. विराट कोहली इस साल 17 करोड़ रुपये लेने वाले सबसे महंगे खिलाड़ी हैं. वहीं इस साल बेन स्टोक्स और राशिद ख़ान जैसे तमाम विदेशी खिलाड़ियों को भी अच्छी खासी रकम दी गयी है. आईपीएल इतिहास में अकसर देखा गया है कि टीम मालिक जिस भी खिलाड़ी पर सबसे ज़्यादा पैसे ख़र्च करते हैं, वो बुरी तरह से फ़्लॉप रहता है. सीज़न एक से लेकर अब तक की यही कहानी है.

आईये जानते हैं वो कौन से खिलाड़ी हैं, जिनको करोड़ों रुपये मिलने के बावजूद उनका प्रदर्शन बेहद ख़राब रहा था-

1. युवराज सिंह, नाम बड़े दर्शन छोटे.

Source: cricketaddictor

क्रिकेट जगत में युवराज सिंह जितने बड़े खिलाड़ी हैं आईपीएल में अब तक उनका प्रदर्शन उतना ही ख़राब भी रहा है. आईपीएल 2015 में युवराज को दिल्ली डेयरडेविल्स ने 16 करोड़ रुपये में ख़रीदा था. लेकिन उनका प्रदर्शन बेहद ख़राब रहा था. इसका असर आईपीएल 2016 पर पड़ा और सनराइज़र्स हैदराबाद ने उन्हें सिर्फ़ 7 करोड़ में ख़रीदा. साल 2014 में युवी को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरू ने 14 करोड़ में ख़रीदा था, इस दौरान उन्होंने 14 मैचों में 34 के अच्छे औसत से 376 रन बनाये थे.

2. युसूफ़ पठान : चल नहीं पाये पठान.

Source: sportskeeda

आईपीएल 2011, विस्फ़ोटक बल्लेबाज़ युसूफ़ पठान को कोलकाता नाईट राइडर्स ने 9.66 करोड़ रुपये में ख़रीदा था. लेकिन युसुफ़ को जितने पैसे दिए गये थे उस हिसाब से उनका प्रदर्शन साधारण ही था. युसुफ़ टॉप 20 में भी जगह नहीं बना पाए. लेकिन 13 विकेट ज़रूर लिए.

3 . रॉबिन उथप्पा : कोई कमाल नहीं दिखा पाये.

Source: indiatvnews

अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी के लिए प्रसिद्ध रॉबिन उथप्पा एक समय में टीम इंडिया में ओपनर के तौर पर खेला करते थे. इसी को देखते हुए उन्हें 2011 आईपीएल में पुणे वॉरियर्स ने 9.66 करोड़ में ख़रीदा था. लेकिन 2011 में उथप्पा कोई कमाल नहीं दिखा पाए.

4. इरफ़ान पठान : बॉल और बैट दोनों से फ़्लॉप.

Source: crictracker

आईपीएल 2011, दिल्ली डेयरडेविल्स ने 8.74 करोड़ रुपये ख़र्च करके इरफ़ान पठान को टीम में ऑलराउंडर के तौर पर शामिल किया था. लेकिन इरफ़ान का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा था.

5. पवन नेगी : आईपीएल 2016 का सबसे बड़ा फ़्लॉप शो.

Source: sports

दिल्ली के ऑलराउंडर पवन नेगी को आईपीएल-10 के लिए दिल्ली डेयरडेविल्स ने उनके बेस प्राइस 30 लाख रुपये के बदले 8.5 करोड़ में ख़रीदकर सबको चौंका दिया था. लेकिन इस पूरे सीज़न में नेगी का प्रदर्शन बेहद ख़राब रहा. उन्होंने 8 मैचों में सिर्फ़ 57 रन बनाए और मात्र एक विकेट लिया. साल 2015 में भी उन्होंने औसत प्रदर्शन करते हुए 10 मैचों में 116 रन बनाए और 6 विकेट हासिल किए थे.

6. शेन वॉटसन : सबसे महंगे बिके, लेकिन चले नहीं.

Source: newsnation

आईपीएल-9 की नीलामी में ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर शेन वॉटसन सबसे महंगे बिके थे. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने उन्हें 9.5 करोड़ रुपए में ख़रीदा था. लेकिन अलग प्रदर्शन की बात करें, तो उनका बल्ला पूरे सीज़न में ख़ामोश ही रहा, 16 मैचों में मात्र 179 रन बनाए. वॉटसन गेंदबाजी में भी बेहद महंगे साबित हुए.

7. बेन स्टोक्स: स्टोक्स के ख़राब प्रदर्शन से परेशान राजस्थान.

Source: firstpost

इंग्लिश टीम के 26 वर्षीय ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को राजस्थान रायल्स ने इस साल सबसे अधिक 12.5 करोड़ रुपये में ख़रीदा है. बेन स्टोक्स अभी तक खेले गए 6 मैचों में सिर्फ़ 147 रन ही बना पाए हैं. पिछले सीज़न में स्टोक्स को पुणे सुपरजाइंट्स ने 14.5 करोड़ रुपये में ख़रीदा था.

8. जयदेव उनादकट : अब तक अपनी गेंदबाज़ी से उन्माद नहीं काट पाए.

उनादकट, आईपीएल-11 के सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी हैं. उन्हें राजस्थान रायल्स ने 11.5 करोड़ रुपये में ख़रीदा है. लेकिन अभी तक खेले गए 7 मैचों में उनके प्रदर्शन की बात करें, तो उनका प्रदर्शन बेहद साधारण रहा है. पिछले साल पुणे के लिए खेलते हुए उनादकट ने बेहतरीन गेंदबाज़ी करते हुए 24 विकेट झटके थे.

9. मनीष पांडे: आईपीएल में शतक लगाने वाले पहले भारतीय.

Source: indianexpress

मनीष पांडे को इस साल सनराइज़र्स हैदराबाद ने भारी भरकम 11 करोड़ रुपये में खरीदा है. आधा आईपीएल ख़त्म होने को है, लेकिन उनका प्रदर्शन अब तक कुछ ख़ास नहीं रहा. आईपीएल-10 में मनीष पांडे के.के.आर के लिए खेले थे और उनका प्रदर्शन शानदार रहा था.

10. ग्लेन मैक्सवेल : स्पिनर्स को खेलने में मुश्किल हो रही है.

https: iplt20

ऑस्ट्रेलियाई टीम के तूफ़ानी ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल को इस साल दिल्ली डेयरडेविल्स ने 9 करोड़ रुपये में ख़रीदा है. इनका हाल भी अन्य खिलाड़ियों जैसा ही है. दिल्ली डेयरडेविल्स अंक तालिका में सबसे नीचे है. मैक्सवेल पिछले आईपीएल में पुणे और पंजाब की टीम के लिए खेल चुके हैं.

आईपीएल में इस साल सबसे महंगे बिक़े बेन स्टोक्स, जयदेव उनादकट, मनीष पांडे और ग्लेन मैक्सवेल सरीख़े कई खिलाड़ियों का प्रदर्शन अब तक बेहद ख़राब रहा है.