भारतीय रेल की काया बदलने की पूरी कोशिश की जा रही है. रेलवे पहले की अपेक्षा दिन-प्रतिदिन डिजिटल होता जा रहा है. रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने जनता से वायदा किया था कि वो टिकट बुक करने की प्रक्रिया को डिजिटल बना कर आसान कर देंगे, रेल मंत्री उस वायदे को पूरा करने निकल पड़े हैं. मंगलवार को प्रभु ने एक नया एप्लीकेशन लॉन्च किया, जिसका नाम है 'IRCTC Rail Connect App'.

आपको बता दें कि इस नाम से पहले भी एक एप्लीकेशन मौजूद था, पर उसमें कई कमियां थीं. इस नए एप्लीकेशन में कई फीचर जोड़े गये हैं, जैसे तत्काल बुकिंग और 24/7 सर्विस. इन नए फीचर्स के जुड़ने के बाद टिकट बुकिंग पहले से ज़्यादा आसान हो जाएगी. इस एप्लीकेशन को Irctc से कनेक्ट भी किया जा रहा है, पहले वाले में बुक किया गया टिकट मेन वेबसाइट पर नहीं दिखता था. इससे टिकट कैंसिल करना और रिजर्वेशन स्टेटस चेक करना बहुत सुविधाजनक हो जाएगा.

इन सबके अलावा इस एप्लीकेशन से आपको ये सुविधाएं मिलेंगी:

  1. 24/7 किसी भी समय सर्विस.
  2. NGET नेक्स्ट जनरेशन E-Ticketing से सीधा कनेक्शन.
  3. जनरल, लेडीज़, तत्काल और प्रीमियम तत्काल बुकिंग उपलब्ध.
  4. यात्री की आने वाली यात्रा की जानकारी.
  5. PNR स्टेटस की जांच.
  6. अपने बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव करना.

इस नए एप्लीकेशन में लॉग-इन करना और आसान है, क्योंकि ये अपने यूजर्स को एक खास पिन देते हैं. यहां से आप आसानी से अकाउंट में लॉग-इन या एक्टिवेशन कर सकते हैं. कैशलेस इंडिया को बढ़ावा देने के लिए ये एप्लीकेशन 40 बैंकों द्वारा पेमेंट स्वीकार करेगा, इसके साथ ही इसमें SBI Buddy, PayTM और Mobikwik जैसे पेमेंट वॉलेट्स को भी जोड़ा गया है. मुमकिन है कि आने वाले दिनों में यात्रियों को और भी कई सुविधाएं दी जायें.