पिछले साल दिसंबर में श्रीलंका की टीम भारत के दौरे पर आई थी. तब दिल्ली के फ़िरोजशाह कोटला स्टेडियम में हुए टेस्ट मैच के दौरान उनकी पूरी टीम मास्क लगाकर मैदान में उतरी थी. इसके कारण काफ़ी बवाल भी हुआ था. ऐसा ही नज़ारा हाल ही में दिल्ली में हुए एक रणजी मैच में भी देखने को मिला. वजह इस बार भी वही है, प्रदूषण.

Source: The Hindu

दरअसल, दिल्ली के करनैल सिंह स्टेडियम में रेलवे और मुंबई के बीच रणजी ट्राफी का मैच चल रहा था. इस मैच में मुंबई के बल्लेबाज़ सिद्देश लाड़ मास्क पहनकर बल्लेबाज़ी करने के लिए उतरे थे.

मुंबई के कोच विनायक सामंत के अनुसार उनकी टीम के फ़ास्ट बॉलर तुषार देशपांडे जब से दिल्ली आए हैं, तब से उनकी तबीयत ख़राब है और वो उल्टियां भी कर रहे हैं.

Source: Cricket Australia

इस सब के पीछे कारण है दिल्ली की प्रदूषित हवा. इसके कारण कई बाहरी खिलाड़ियों की तबीयत बिगड़ रही है. पिछले साल श्रीलंकन टीम वाले मामले के बाद बीसीसीआई ने दिल्ली में नवंबर-दिसंबर में कोई भी मैच आयोजित नहीं करने का फ़ैसला किया था.

इससे पहले 2016 में प्रदूषण के कारण बंगाल और गुजरात के बीच फ़िरोजशाह कोटला स्टेडियम में होने वाले मैच को रद्द कर दिया गया था. मगर इस बार बीसीसीआई इस बात पर गौर करना भूल गई. शायद खिलाड़ियों की सेहत का ख़्याल रखना बीसीसीआई की Priority में नहीं आता.

Source: Business-standard